कहीं से भी कराई जा सकेगी कार-मोबाइल की मरम्मत, कस्टमर होंगे स्ट्रांग

Share Us

408
कहीं से भी कराई जा सकेगी कार-मोबाइल की मरम्मत, कस्टमर होंगे स्ट्रांग
15 Jul 2022
min read

News Synopsis

अब आप अपनी कार या मोबाइल की मरम्मत Car or mobile repair किसी और भी दुकान से करा सकेंगे। कंपनियों Companies को इसके लिए ग्राहकों को उत्पादों का पूरा विवरण Complete description of products देना अनिवार्य होगा। उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय Ministry of Consumer Affair इस तरह की खरीदी गई सामान की मरम्मत का अधिकार ग्राहकों को देगा।

इससे उपभोक्ता की मूल निर्माता पर मरम्मत की निर्भरता भी खत्म हो सकेगी। इस तरह का अधिकार देने का मकसद ग्राहकों को मजबूत बनाना है। इसके लिए एक समिति गठित Committee constituted की गई जो इस पर अंतिम फैसला लेगी। नए ढांचे के जरिये सामान की उचित मूल्य और तय समय Fair price and fixed time में मरम्मत हो जाएगी। इससे निर्माता कंपनियों पर दबाव बनेगा कि वह ऐसे सामान बनाए जो टिकाऊ हो।

विभाग ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कंपनियां ऐसे सामान बनाती हैं जो एक तय समय के बाद नहीं चलते है। समिति की अध्यक्ष निधि खरे Nidhi Khare ने पहली ही बैठक में खेती उपकरणों Farming equipments, मोबाइल फोन Mobile phones, टेबलेट tablets, उपभोक्ता समानों consumer goods, मोटर वाहनों motor vehicles, उनके उपकरणों their equipments में सुधार और उन्हें दुरुस्त करने के अधिकार को चिह्नित किया है। इस बैठक में बाहर से मरम्मत करने पर वारंटी warranty के अधिकार खोने जैसे मसलों पर भी चर्चा की गई।