कारदेखो ग्रुप ने 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का लिया संकल्प 

Share Us

467
कारदेखो ग्रुप ने 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का लिया संकल्प 
25 Nov 2022
min read

News Synopsis

CarDekho: भारत India की अग्रणी और सबसे प्रमुख प्रौद्योगिकी यूनिकॉर्न  Leading Technology Unicorn में से एक, कारदेखो ग्रुप ने ऐलान किया है कि वह 2050 तक कार्बन-तटस्थ कंपनी Carbon-Neutral Company बन जाएगी। इसने United Nations Framework Convention on Climate Change (UNFCCC) के सीएनएन CNN (क्लाइमेट न्यूट्रल नाउ climate neutral now) पर हस्ताक्षर करके लक्ष्य तय किया है। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, कंपनी सामाजिक और शासन पहलुओं पर भी ध्यान देने के साथ-साथ जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक मजबूत ईएसजी रणनीति ESG Strategy विकसित कर रही है। संगठन की रणनीति अपने शुद्ध शून्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों को प्रेरित और समर्थन करना है।

वहीं बेहतर प्रदर्शन के माध्यम से, कंपनी व्यापार लचीलापन बढ़ाने और जलवायु जोखिम को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। कारदेखो अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यूएनएफसीसीसी-सीएनएन प्रतिज्ञा के साथ निर्णायक कार्रवाई करने वाली पहली भारतीय यूनिकॉर्न first indian unicorn है। अमित जैन, जो की सीईओ और कारदेखो ग्रुप के को-फाउंडर हैं, उन्हों ने कहा है कि जलवायु संकट हमारे समय की सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है। निष्क्रियता के अकल्पनीय परिणामों से बचने के लिए सभी व्यक्तियों और निगमों सहित सभी को अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

कारदेखो समूह CarDekho Group टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल दृष्टिकोण की नींव पर ग्राहकों की जरूरतों को हल करके बड़े व्यवसायों के निर्माण के सिद्धांत पर चलता है। इस लक्ष्य की दिशा में, CarDekho जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न जोखिमों को एक व्यापक रणनीति के माध्यम से संबोधित कर रहा है जिसमें उत्सर्जन को कम करना, नई स्थिरता प्रथाओं को लागू करना और अत्याधुनिक तकनीक और उत्पाद बनाना शामिल है जो पर्यावरण के लिए बेहतर हैं।"

वहीं, उल्लेखनीय है कि कंपनी के संस्थापक अमित जैन और अनुराग जैन Founders Amit Jain and Anurag Jain ने राजस्थान स्थित एक सोलर प्रोजेक्ट Solar Project पर यूएनएफसीसीसी कार्बन ऑफसेट प्लेटफॉर्म UNFCCC Carbon Offset Platform पर अपने परिवार के वार्षिक कार्बन फुटप्रिंट को ऑफसेट किया है। यह कारदेखो ग्रुप में प्रबंधन के शीर्ष से जलवायु कार्रवाई के महत्व पर जोर देता है।