News In Brief Auto
News In Brief Auto

Car Suspension: आप की कार का सस्पेंशन हमेशा रहेगा फिट, जानें तरीका

Share Us

413
Car Suspension: आप की कार का सस्पेंशन हमेशा रहेगा फिट, जानें तरीका
29 Sep 2022
8 min read

News Synopsis

कभी कभी सफर के दौरान आपको खराब सड़कों Bad Roads पर कार चलाना पड़ता है। जिसका सीधा असर कार के सस्पेंशन Suspension पर होता है। अच्छी सड़कों पर कार चलाई जाएं तो कार की सेहत के लिए ये अच्छा होता है। लेकिन, खराब सड़कों पर चलने में कार के सस्पेंशन को नुकसान Damage to Suspension पहुंचता है। कुछ तरीके अपनाकर हम अपनी कार के सस्पेंशन को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं। हमें खराब सड़क पर कार चलाने से बचना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि अगर किसी खराब सड़क की आपको पहले से जानकारी है तो उसकी जगह दूसरी सड़क से मंजिल तक पहुंचे।

खराब सड़क पर कार चलाने से सस्पेंशन टूट  Suspension Break भी सकता है जिसके कारण कार के निचले हिस्से में बड़ा नुकसान भी हो सकता है। कंपनी की ओर से कार में जरूरत के हिसाब से सस्पेंशन ट्यून किया जाता है। लेकिन अगर आप कार की क्षमता से ज्यादा वजन Overweight  रखकर कार चलाते हैं तो इससे भी कार का सस्पेंशन खराब होता है। एक बार सस्पेंशन खराब होने के बाद नॉर्मल सड़क पर भी कार चलाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कभी भी कार में ओवरलोडिंग Overloading ना करें। 

अगर आपको कार चलाने के दौरान तेज ब्रेक लगाने की आदत है तो आप इसे भी सुधार लीजिए नहीं तो इससे आपकी कार को ही नुकसान होता है। तेज ब्रेक Sharp Brakes लगाने के कारण कार अचानक से रुकती है जिससे सारा वजन कार के आगे वाले सस्पेंशन पर आ जाता है। बार-बार ऐसा करने पर कार का सस्पेंशन कमजोर हो जाता है और ध्यान ना दिए जाने के कारण खराब हो जाता है।