News In Brief Auto
News In Brief Auto

कार निर्माता कंपनियों ने इस साल 81 नए मॉडल लॉन्च किए

Share Us

625
कार निर्माता कंपनियों ने इस साल 81 नए मॉडल लॉन्च किए
01 May 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय कार निर्माता Indian Car Manufacturers एक साल पहले की रिकॉर्ड बिक्री से उत्साहित होकर लॉन्च के एक बम्पर वर्ष के लिए तैयार हैं।

वे FY24 में 81 नए मॉडल 81 New Models ला रहे हैं, जिनमें इलेक्ट्रिक वाहन Electric Vehicle और खरीदारों को लुभाने के लिए पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन Conventional Internal Combustion Engine से लैस वाहन शामिल हैं। ऑटो इंटेलिजेंस फर्म JATO डायनेमिक्स Auto Intelligence firm JATO Dynamics द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों से पता चलता है, कि पिछले साल कार निर्माताओं द्वारा लॉन्च किए गए 54 नए उत्पादों की तुलना में।

SUV की बिक्री में उछाल और उस श्रेणी के भीतर उभर रहे नए उप-खंडों के बीच कार निर्माता बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताओं के अनुकूल होने के लिए छटपटा रहे हैं। नियामक अनुपालन और ईवीएस और हाइब्रिड EVs and Hybrids जैसी नई तकनीकों की बढ़ती लोकप्रियता चुनौती को और बढ़ा रही है। पिछले साल कई मॉडलों को चरणबद्ध तरीके से बंद करने के साथ कार निर्माता नए वाहनों को लॉन्च करने के प्रयासों को दोगुना कर रहे हैं।

ऑटोमोटिव उद्योग FY24 में नए कार मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसमें JATO डायनेमिक्स 54 नए मॉडल पेश कर रहा है, जिसमें पूर्ण-मॉडल परिवर्तन फेसलिफ्ट या नए प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

कुल मिलाकर भारतीय ऑटो बाजार Indian Auto Market इस साल उथल-पुथल के लिए तैयार है, जिसमें 81 नए उत्पाद लॉन्च हुए हैं, जो पिछले साल से 50% से अधिक की वृद्धि है। इनमें ग्रिल्स, टेललाइट्स और हेडलाइट्स जैसी बाहरी सुविधाओं में मामूली बदलाव के साथ-साथ प्रमुख फेसलिफ्ट्स, जेनरेशन चेंजेस और ब्रांड-न्यू नेमप्लेट्स की शुरुआत सहित कई तरह के अपडेट शामिल हैं। और मौजूदा मॉडल लाइन में टर्बो इंजन या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जैसे नए वेरिएंट को जोड़ने के लिए संख्या का हिसाब नहीं है।

जैसे-जैसे आय आर्थिक विकास के अनुरूप बढ़ती है, विशेषज्ञ उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव की उम्मीद करते हैं, उपभोक्ता परिदृश्य को फिर से आकार देने के लिए नए सेगमेंट उभर रहे हैं, जो वाहन निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे। उदाहरण के लिए प्रवेश स्तर के एसयूवी ने पिछले कुछ वर्षों में मांग में जबरदस्त वृद्धि देखी है। प्रारंभ में केवल दो मॉडल 2016 में उपलब्ध थे, ब्रेज़्ज़ा और इकोस्पोर्ट। इस साल चुनने के लिए 21 एंट्री-लेवल एसयूवी होंगी, जैसे-जैसे बाजार अधिक परिष्कृत और परिपक्व होता जा रहा है, आगे उप-सेगमेंट उभर रहे हैं। यहां भी जिम्नी जैसी जीवनशैली एसयूवी की एक नई श्रेणी या शहरी ग्राहकों के लिए जो तकनीक-प्रेमी पसंद करते हैं, लेकिन वर्तमान फसल से कुछ अलग चाहते हैं, फ्रोंक्स जैसे मॉडल हैं, जिन्हें हम लाए हैं, शशांक श्रीवास्तव वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक Shashank Srivastava Senior Executive Director ने कहा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड Maruti Suzuki India Limited।

ईवीएस जैसी नई ईंधन प्रौद्योगिकियों New Fuel Technologies में बदलाव भी कार निर्माताओं को और अधिक मॉडल पेश करने के लिए प्रेरित करता है। 2030 तक यह उम्मीद की जाती है, कि कुल उद्योग 6 मिलियन आकार का होगा, जिसमें से 1 मिलियन ईवी होंगे। इसे ध्यान में रखते हुए कार निर्माताओं Car Manufacturers को अधिक उत्पादों को पेश करने की आवश्यकता है, श्रीवास्तव ने कहा।

नई कारों से डीलरशिप पर ट्रैफ़िक आता है, जिससे रूपांतरण उच्च बाज़ार हिस्सेदारी और लाभप्रदता में वृद्धि होती है। नई मॉडल गतिविधि प्रौद्योगिकी, विनियमन और विद्युतीकरण परिवर्तनों द्वारा संचालित होती है। हम बड़े पैमाने पर उत्पादन और लक्जरी कार निर्माताओं Luxury Car Manufacturers से मजबूत गतिविधि देखने की उम्मीद करते हैं, जेएटीओ डायनेमिक्स इंडिया के अध्यक्ष रवि भाटिया Ravi Bhatia President JATO Dynamics India ने कहा 81 नए मॉडलों में से लक्जरी कार निर्माताओं Luxury Car Manufacturers of New Models से 38 उत्पाद परिचय की उम्मीद है।

उच्च मात्रा की उम्मीदों से मांग बढ़ रही है, कार निर्माता तेजी से भीड़ भरे बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए नए मॉडलों का उत्पादन बढ़ा रहे हैं।

मॉडल परिचय के अलावा हम हर साल मौजूदा उत्पादों के लिए सैकड़ों वेरिएंट पेश करते हुए भी देखते हैं। वैरिएंट रणनीति जटिल हो गई है, क्योंकि ओईएम मूल्य बिंदुओं की एक विस्तृत श्रृंखला को फैलाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए टाटा मोटर्स के नेक्सन Tata Motors Nexon में आंतरिक दहन इंजन और ईवी पावरट्रेन Internal Combustion Engines and EV Powertrains में 120 से अधिक संस्करण हैं, भाटिया ने कहा।