Google जैसे समाचार मध्यस्थों पर कनाडा की सख्ती

Share Us

468
Google जैसे समाचार मध्यस्थों पर कनाडा की सख्ती
10 May 2022
7 min read

News Synopsis

कनाडा Canada ने Google जैसे समाचार मध्यस्थों News Mediators पर सख्ती दिखाते हुए हाल ही में एक आदेश पारित किया है, इस आदेश के बाद भारतीय समाचार पत्रों Indian Newspapers और इसके डिजिटल समाचार संस्करणों Digital News Versions को Google द्वारा अपनी समाचार सामग्री के एकाधिकार शोषण के खिलाफ उनकी लड़ाई में एक बड़ी ताकत मिलेगी।

कैनेडियन ऑर्डर के अनुसार, डिजिटल समाचार मध्यस्थों को विनियमित करने के इरादे से एक ऑनलाइन समाचार अधिनियम बनाया गया है ताकि कनाडाई डिजिटल समाचार बाज़ार में निष्पक्षता को बढ़ाया जा सके। प्रमुख भारतीय समाचार पत्र और इसके डिजिटल संस्करण, Google द्वारा अपने एकाधिकार और स्थिति के कथित दुरुपयोग Alleged Abuse के खिलाफ प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। समाचार पत्रों के सूत्रों के अनुसार, Google इन समाचार पत्रों के डिजिटल संस्करणों द्वारा उत्पन्न सामग्री पर भारी मात्रा में विज्ञापन राजस्व Advertising Revenue कमाता है।

जबकि, इस बारे में Google द्वारा कोई उचित भुगतान वापस या राजस्व का बंटवारा Pay Back or Revenue Sharing नहीं किया गया है, जिससे भारत में समाचार प्रकाशकों को भारी वित्तीय नुकसान Huge Financial Losses उठाना पड़ा है। फेसबुक की मालिकाना कंपनी मेटा और गूगल Meta and Google द्वारा समाचार प्रकाशकों के कंटेंट का उपयोग कर कमाए राजस्व में प्रकाशकों को उनका हिस्सा देने के लिए कई देशों में ऑनलाइन न्यूज एक्ट Online News Act बनाया जा रहा है। यह लागू होने पर टेक कंपनियों को समाचार प्रकाशकों से राजस्व साझा करना पड़ेगा।  फ्रांस France, यूरोपीय यूनियन EU के कई देश अमेरिका और ब्रिटेन USA and Britain भी ऐसा कानून बनाने पर काम कर रहे हैं।