News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कनाडा ने हुवावे के 5जी नेटवर्क पर लगाया बैन 

Share Us

428
कनाडा ने हुवावे के 5जी नेटवर्क पर लगाया बैन 
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

कनाडा के प्रधानमंत्री Canadian Prime Minister जस्टिन ट्रुडो Justin Trudeau की सरकार ने चीन की हुवावे टेक्नोलॉजीज China's Huawei Technologies को देश के अगली पीढ़ी के मोबाइल 5जी नेटवर्क से प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। 5जी नेटवर्क 5G Networks लोगों को तेज गति वाली इंटरनेट सुविधाएं Internet Facilities उपलब्ध कराएगा। कनाडा ने हुवावे पर जासूसी को लेकर कई सवाल उठाए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि हुवावे को मंजूरी देने से बीजिंग Beijing कनाडाई के नागरिकों की आसानी से जासूसी कर सकेगा। कुछ का ये भी कहना है कि चीनी सुरक्षा एजेंसियां Chinese security agencies हुवावे कंपनी को व्यक्तिगत जानकारी सौंपना के लिए मजबूर कर सकती हैं। वहीं दूसरी ओर हुवावे ने अपने पक्ष में बात करते हुए कहा कि हम एक स्वतंत्र रूप से स्वतंत्र कंपनी है जो किसी के लिए भी जासूसी नहीं करते है।

हुवावे ने अमेरिका America पर निशाना साधते हुए कहा कि कंपनी को कोई सुरक्षा खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की कोशिश है चीन की दूरसंचार कंपनी के उदय को रोकने की है। आपको बता दें कि अमेरिका लंबे समय से ट्रुडो सरकार पर हुवावे को देश के 5जी ढांचे से अलग रखने पर जोर देता रहा है। उसका कहना है कि इससे बीजिंग के लिए कनाडाई लोगों की जासूसी करना और आसान हो जाएगा।

इस बारे में कनाडाई नवाचार मंत्री शैम्पेन Canadian Innovation Minister Champagne ने गुरुवार को ओटावा Ottawa में कहा कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियों द्वारा ओटावा के निकटतम सहयोगियों के परामर्श से पूर्ण समीक्षा के बाद हुवावे पर प्रतिबंध का निर्णय लिया गया है। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि हम हमेशा कनाडाई लोगों की सुरक्षा और रक्षा करेंगे और हम अपने दूरसंचार बुनियादी ढांचे Telecommunications Infrastructure की सुरक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे।