कैंपा कोला, 50 साल पुराना प्रतिष्ठित ब्रांड, रिलायंस रिटेल द्वारा वापस लाया गया

Share Us

836
कैंपा कोला, 50 साल पुराना प्रतिष्ठित ब्रांड, रिलायंस रिटेल द्वारा वापस लाया गया
10 Mar 2023
min read

News Synopsis

अरबपति मुकेश अंबानी Billionaire Mukesh Ambani की रिलायंस ने 50 साल पुराने प्रतिष्ठित पेय ब्रांड कैम्पा कोला Brand Campa Cola को एक नए समकालीन अवतार में फिर से लॉन्च किया क्योंकि यह अडानी Adani, आईटीसी ITC और यूनिलीवर Unilever से प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने स्वयं के उपभोक्ता सामान की पेशकश को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

इस साल जनवरी में रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड Reliance Consumer Products Limited और रिलायंस रिटेल Reliance Retail की तेजी से आगे बढ़ने वाली उपभोक्ता वस्तुएँ ने गुजरात स्थित कार्बोनेटेड शीतल पेय Gujarat Based Carbonated Soft Drinks और जूस बनाने वाली कंपनी सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड Socio Hazuri Beverages Private Limited में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली। और अब इसने बेवरेज के कैंपा ब्रांड को फिर से लॉन्च किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा स्पार्कलिंग बेवरेज श्रेणी में कैम्पा कोला, कैंपा लेमन और कैंपा ऑरेंज को शुरू में कैंपा पोर्टफोलियो में शामिल किया जाएगा।

कैम्पा-कोला 1970 और 1980 के दशक में एक लोकप्रिय शीतल पेय ब्रांड था, लेकिन कोका-कोला और पेप्सिको के प्रवेश के साथ यह धूमिल हो गया।

प्योर ड्रिंक्स ग्रुप 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका-कोला Coca-Cola का एकमात्र वितरक था। इसने 1970 के दशक में अपना खुद का ब्रांड कैंपा कोला लॉन्च किया और जल्द ही शीतल पेय खंड में बाजार का नेता बन गया। इसने कैम्पा ऑरेंज, संतरे के स्वाद वाला वातित पेय पेश किया।

जिसके मुंबई और दिल्ली में दो बॉटलिंग प्लांट थे, और 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' के नारे के साथ पेय पदार्थ बेचे लेकिन 1990 के दशक में अर्थव्यवस्था के खुलने के साथ व्यापार खो दिया।

एक बयान में कहा गया है, कि रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड कैम्पा के साथ 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' की वापसी कर रही है।

कैंपा का फिर से लॉन्च अंबानी की बोली का हिस्सा है, जो देश के तेजी से बढ़ते उपभोक्ता वस्तुओं के बाजार में रिलायंस के उत्पादों के अपने संस्करणों के साथ साबुन और शैम्पू से लेकर कुकीज़ और कोला तक पहुंच में तेजी लाने के लिए है।

रिलायंस रिटेल लगभग 17,225 साइटों के साथ ईंट-और-मोर्टार स्टोर का देश का सबसे बड़ा नेटवर्क चलाता है, जो किराने के सामान से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स Electronics तक सब कुछ बेचता है।

यह पहले से ही लगभग दो दर्जन उपभोक्ता वस्तुओं के ब्रांडों का मालिक है, जिसमें चावल और अन्य अनाज, स्नैक टैक स्नैक्स, ग्लिमर कॉस्मेटिक्स जैसे स्टेपल खाद्य पदार्थों की गुड लाइफ और बेस्ट फार्म रेंज शामिल हैं, फ़िज़ी पेय और फलों के रस पर सोस्यो का लेबल लगा है।

इस लॉन्च के साथ आरसीपीएल अपने बहुमुखी एफएमसीजी पोर्टफोलियो Versatile FMCG Portfolio को और मजबूत करता है, जिसमें सोस्यो हजूरी Socio Hazuri के हेरिटेज ब्रांड Heritage Brand, लोटस चॉकलेट्स Lotus Chocolates की कन्फेक्शनरी रेंज श्रीलंका Confectionery Range Sri Lanka के प्रमुख बिस्किट ब्रांड मालिबन Leading Biscuit Brand Maliban के साथ-साथ इंडिपेंडेंस और गुड लाइफ सहित अपने स्वयं के ब्रांडों के तहत दैनिक आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं। 

आरसीपीएल एफएमसीजी की शाखा है, और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

कैंपा पोर्टफोलियो की लॉन्चिंग घरेलू भारतीय ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की रणनीति के अनुरूप है, अपने अद्वितीय स्वाद और स्वाद के कारण भारतीय उपभोक्ताओं के साथ गहरे जुड़ाव का भी दावा करती है।

आरसीपीएल के प्रवक्ता ने कहा कैम्पा को अपने नए अवतार में पेश करके हम उम्मीद करते हैं, कि पीढ़ी दर पीढ़ी के उपभोक्ताओं को इस प्रतिष्ठित ब्रांड को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे और बेवरेज सेगमेंट में एक नया उत्साह पैदा करेंगे। जबकि परिवार के पुराने सदस्यों के पास इसकी सुखद यादें होंगी। ओरिजिनल कैम्पा और ब्रांड से जुड़ी पुरानी यादों को संजोते हैं, युवा उपभोक्ताओं को कुरकुरा ताज़ा स्वाद पसंद आएगा।

तेजी से विकसित हो रहे भारतीय बाजार में खपत के अधिक अवसर आने के साथ हम कैंपा को वापस लाने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं, जो हमारे एफएमसीजी व्यवसाय के विस्तार के लिए एक और साहसिक कदम है।

एक बयान में कहा गया है, कि 50 साल की समृद्ध विरासत के साथ कैंपा का समकालीन कट-थ्रू चरित्र इस गर्मी में भारतीय उपभोक्ताओं को 'द ग्रेट इंडियन टेस्ट' पेश करने के लिए तैयार है।

कई उपभोग अवसरों के लिए कैंपा रेंज के तहत पांच प्यास बुझाने वाले पैक आकार की पेशकश की जाएगी और एक 200 मिलीलीटर तत्काल खपत पैक, 500 मिलीलीटर और 600 मिलीलीटर ऑन-द-गो शेयरिंग पैक और 1,000 मिलीलीटर और 2,000 मिलीलीटर घरेलू पैक।

कंपनी ने कहा आरसीपीएल ने आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh और तेलंगाना Telangana से शुरू होकर पूरे भारत में अपने कोल्ड बेवरेज पोर्टफोलियो Cold Beverage Portfolio का रोल-आउट किया है, जो किफायती मूल्य बिंदुओं पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के माध्यम से भारतीय उपभोक्ताओं को मूल्य और पसंद की पेशकश करने के कंपनी के समग्र दृष्टिकोण के साथ जुड़ा हुआ है।