Cabinet Decision: महाराष्ट्र में स्वतंत्रता सेनानियों के लिए खुशखबरी, पेंशन हुई दोगुनी हुई

Share Us

864
Cabinet Decision: महाराष्ट्र में स्वतंत्रता सेनानियों के लिए खुशखबरी, पेंशन हुई दोगुनी हुई
18 Nov 2022
6 min read

News Synopsis

Cabinet Decision: महाराष्ट्र Maharashtra में स्वतंत्रता सेनानियों Freedom Fighters के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। खबर के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार Government of Maharashtra ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन Indian Independence Movement, मराठवाड़ा मुक्ति संग्राम Marathwada Liberation War और गोवा मुक्ति संग्राम Goa Liberation War में हिस्सा लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में इजाफा Increase in Pension कर दिया है। महाराष्ट्र कैबिनेट ने गुरुवार को पेंशन की राशि 10,000 रुपए से बढ़ाकर 20,000 रुपए प्रति माह कर दी है।

इस फैसले को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे Chief Minister Eknath Shinde की अध्यक्षता में हुई साप्ताहिक कैबिनेट बैठक Cabinet Meeting में मंजूरी दे दी गई है। कैबिनेट ने सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछले मराठी उम्मीदवारों को ईडब्ल्यूएस कोटा EWS Quota के तहत नौकरियों में आरक्षण Reservation in Jobs देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। बता दें कि इडब्ल्यूएस आरक्षण को वैधता को हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने भी बरकरार रखा है। वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय Chief Minister Office (सीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में जानकारी देते हुए कहा गया है कि कैबिनेट ने 9 सितंबर 2020 के बाद शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया के लिए इडब्ल्यूएस आरक्षण कोटे को मंजूरी दे दी है।

बयान में कहा गया है कि बैठक में सहकारिता विभाग Cooperation Department के उस प्रस्ताव को भी हरी झंडी दिखा दी गई है जिसमें मतदाता सूची में नाम हुए बगैर भी किसानों को भी एग्रीकल्च प्रोड्यूस मार्केट कमिटी Agricultural Produce Market Committee (APMC) का चुनाव लड़ने की अनुमति देने की बात ही गई थी।  कैबिनेट ने राज्य में सड़क विकास परियोजनाओं road development projects के लिए ऋण के माध्यम से 35,629 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।