News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कोयला और लिग्नाइट योजना की खोज के लिए कैबिनेट ने 2,980 करोड़ की मंजूरी दी

Share Us

457
कोयला और लिग्नाइट योजना की खोज के लिए कैबिनेट ने 2,980 करोड़ की मंजूरी दी
08 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

सरकार ने बुधवार को 2,980 करोड़ रुपये के अनुमानित खर्च के साथ केंद्रीय क्षेत्र की योजना 'कोयला और लिग्नाइट की खोज योजना' को जारी रखने की मंजूरी दे दी। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने एक बयान में कहा कि विस्तार की समय अवधि 2021-22 से 2025-26 तक है, जो 15वें वित्त आयोग चक्र 15th Finance Commission Cycle के साथ सह-टर्मिनस है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में सीसीईए ने 2021-22 से 2025-26 तक 15वें वित्त आयोग के सह-टर्मिनस तक 2,980 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय के साथ कोयला और लिग्नाइट योजना Coal and Lignite Scheme की खोज की केंद्रीय क्षेत्र योजना को जारी रखने की मंजूरी दी।

इस योजना के तहत कोयले और लिग्नाइट की खोज दो व्यापक चरणों में की जाती है: (i) प्रचारात्मक (क्षेत्रीय) अन्वेषण और (ii) गैर-कोल इंडिया लिमिटेड ब्लॉकों में विस्तृत अन्वेषण।

बयान में कहा गया है, कि मंजूरी प्रचार (क्षेत्रीय) अन्वेषण के लिए 1,650 करोड़ रुपये और गैर-सीआईएल क्षेत्रों में विस्तृत ड्रिलिंग के लिए 1,330 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रदान करेगी।

इसमें कहा गया है, कि लगभग 1,300 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र क्षेत्रीय अन्वेषण के तहत कवर किया जाएगा और लगभग 650 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र विस्तृत अन्वेषण के तहत कवर किया जाएगा।

देश में उपलब्ध कोयला संसाधनों को साबित करने और अनुमान लगाने के लिए कोयला और लिग्नाइट Coal and Lignite के लिए अन्वेषण आवश्यक है, जो कोयला खनन शुरू करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में मदद करता है।

इन अन्वेषणों के माध्यम से तैयार की गई भूवैज्ञानिक रिपोर्ट का उपयोग नए कोयला ब्लॉकों New Coal Blocks की नीलामी के लिए किया जाता है, और उसके बाद सफल आवंटियों से लागत वसूल की जाती है।