News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट ने 17,000 करोड़ रुपये 'आईटी हार्डवेयर पीएलआई योजना 2.0' को मंजूरी दी

Share Us

524
कैबिनेट ने 17,000 करोड़ रुपये 'आईटी हार्डवेयर पीएलआई योजना 2.0' को मंजूरी दी
18 May 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने 17 मई को 17,000 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ आईटी हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना 2.0 को मंजूरी दी।

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण Electronics Manufacturing in India ने पिछले 8 वर्षों में 17% चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर के साथ लगातार वृद्धि देखी है, और इस वर्ष उत्पादन में एक प्रमुख बेंचमार्क - $105 बिलियन को पार कर लिया है।

केंद्रीय आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Union IT and Telecom Minister Ashwini Vaishnav ने कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा आईटी पीएलआई के लिए बजटीय परिव्यय 17,000 करोड़ रुपये है। कार्यक्रम का कार्यकाल 6 वर्ष है।

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई स्कीम 2.0 में लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी, सर्वर और अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर डिवाइस Servers and Ultra-Small Form Factor Devices शामिल हैं।

मंत्री ने कहा कि इस योजना से 3.35 लाख करोड़ रुपये के उत्पादन में वृद्धि, 2,430 करोड़ रुपये के निवेश में वृद्धि और योजना अवधि के दौरान 75,000 लोगों के लिए वृद्धिशील प्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।

दूरसंचार विनिर्माण क्षेत्र Telecom Manufacturing Sector की 42 कंपनियों ने अनुमानित ₹900 करोड़ के बजाय पहले वर्ष में ₹1,600 करोड़ का निवेश किया है। मंत्री ने कहा कि इनमें से दो कंपनियां जटिल रेडियो उपकरणों Complex Radio Equipment की दुनिया में प्रमुख निर्यातक बन गई हैं।

सरकार ने फरवरी 2021 में ₹7,350 करोड़ के परिव्यय के साथ लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी और सर्वर के उत्पादन को कवर करते हुए आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी।

हालांकि उद्योग के प्रतिभागियों ने सरकार से खंड के लिए परिव्यय बढ़ाने का अनुरोध किया था।

अप्रैल 2020 में मोबाइल फोन उत्पादन पर ध्यान देने के साथ शुरू की गई पीएलआई योजना PLI Scheme ने देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है। मार्च में मोबाइल फोन का निर्यात 11 अरब डॉलर के एक बड़े पड़ाव को पार कर गया।

वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र Global Electronics Manufacturing Ecosystem भारत आ रहा है, और यह एक प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण देश के रूप में उभर रहा है।

मोबाइल फोन के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम Production Linked Incentive Scheme की सफलता के आधार पर केंद्रीय कैबिनेट ने आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई स्कीम 2.0 Union Cabinet Approves PLI Scheme 2.0 for IT Hardware को मंजूरी दे दी है।