News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट ने 14,903 करोड़ के 'डिजिटल इंडिया कार्यक्रम' को मंजूरी दी

Share Us

311
कैबिनेट ने 14,903 करोड़ के 'डिजिटल इंडिया कार्यक्रम' को मंजूरी दी
17 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

कैबिनेट ने कौशल, साइबर सुरक्षा, उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग और जनता के लिए प्रौद्योगिकी को सरल बनाने सहित अन्य क्षेत्रों में डिजिटल पहल को बढ़ावा देने के लिए 14,903 करोड़ रुपये के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम Digital India Program के विस्तार को मंजूरी दे दी। 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister Ashwini Vaishnav ने कहा कि 2021-22 से 2025-26 के बीच पांच साल की अवधि के लिए मंजूरी दी गई है।

विस्तारित डिजिटल इंडिया कार्यक्रम योजना Digital India Program Plan के पिछले संस्करण के तहत किए गए कार्यों को आगे बढ़ाएगा।

अश्विनी वैष्णव ने कहा "आवश्यकता के अनुसार समय-समय पर बजट आवंटित किया गया था। हमने उन योजनाओं में बदलाव किए हैं, जिनके लिए मंजूरी की आवश्यकता थी।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी गई।

विस्तारित कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन National Supercomputing Mission के तहत नौ और सुपर कंप्यूटर जोड़े जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एनसीएम के तहत 18 सुपर कंप्यूटर तैनात किये गये हैं।

सरकार ने 4,500 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2022 तक एनसीएम के तहत 70 सुपर कंप्यूटरों की स्थापना को मंजूरी दी।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पहले स्वीकृत परियोजना के अलावा नौ सुपर कंप्यूटरों की मंजूरी मिली है।

डिजिलॉकर ऐप DigiLocker App को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों तक बढ़ाया जाएगा ताकि उन्हें ऐप में अपने दस्तावेज़ भंडार को सत्यापित करके क्रेडिट और अन्य सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिल सके।

अनुमोदित कार्यक्रम के तहत 6.25 लाख आईटी पेशेवरों को फिर से कुशल और उन्नत किया जाएगा, और 2.65 लाख व्यक्तियों को सूचना सुरक्षा और शिक्षा जागरूकता चरण कार्यक्रम Information Security and Education Awareness Phase Program के तहत सूचना सुरक्षा में प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत 12 करोड़ कॉलेज छात्रों के लिए साइबर जागरूकता पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

अश्विनी वैष्णव ने कहा "सर्टिफिकेट जो साइबर फोरेंसिक, आपातकालीन प्रतिक्रिया और साइबर निदान करता है, और बड़े पैमाने पर विस्तार किया जाएगा।"

इसके अलावा नेशनल नॉलेज नेटवर्क, 1,787 विश्वविद्यालयों और अनुसंधान और विकास संस्थानों का एक नेटवर्क को आगे डिजिटल इंडिया इन्फोवेज़ Digital India Infoways में विकसित किया जाएगा।

कृषि, स्वास्थ्य और स्थिरता में इसके उपयोग के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में एक उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में नई पहल की जाएगी, जिसमें उपकरणों का विकास और राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र के साथ 200 से अधिक साइटों का एकीकरण शामिल है।

विस्तारित कार्यक्रम में टियर 2 और 3 शहरों में स्थित 1,200 स्टार्टअप को वित्त पोषण सहायता का प्रावधान