कैबिनेट ने राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2023 को मंजूरी दी: मनसुख मंडाविया

Share Us

656
कैबिनेट ने राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2023 को मंजूरी दी: मनसुख मंडाविया
01 May 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख लाल मांडविया Union Health and Family Welfare Minister Mansukh Lal Mandaviya ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घरेलू उत्पादन बढ़ाने और ऐसे उपकरणों के आयात को कम करने के उद्देश्य से मंगलवार को राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2023 National Medical Device Policy 2023 को मंजूरी दे दी।

पिछले साल सरकार ने परामर्श के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2022 National Medical Device Policy 2022 के मसौदे पर एक दृष्टिकोण पत्र जारी किया था।

इस नीति से अगले पांच वर्षों में चिकित्सा उपकरण क्षेत्र Medical Device Sector को मौजूदा 11 अरब डॉलर से बढ़ाकर 50 अरब डॉलर करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

सरकार ने पहले ही चिकित्सा उपकरणों के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के कार्यान्वयन की शुरुआत कर दी है, और हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 4 चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने के लिए समर्थन बढ़ाया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चिकित्सा उपकरणों के लिए पीएलआई योजना PLI Scheme के तहत अब तक कुल 26 परियोजनाओं को 1,206 करोड़ रुपये के प्रतिबद्ध निवेश के साथ मंजूरी दी गई है, और इसमें से अब तक 714 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया जा चुका है।

मंडाविया ने कहा कि कैबिनेट बैठक के दौरान मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ सह-स्थान में 1,570 करोड़ रुपये की लागत से 157 सरकारी नर्सिंग कॉलेजों Government Nursing Colleges की स्थापना को भी मंजूरी दी गई।

मंडाविया ने कहा कि इसका उद्देश्य देश में गुणवत्तापूर्ण, सस्ती और न्यायसंगत नर्सिंग शिक्षा प्रदान करना और नर्सिंग पेशेवरों की संख्या में वृद्धि करना है।

मेडिकल कॉलेजों के साथ इन नर्सिंग कॉलेजों का सह-स्थान मौजूदा बुनियादी ढांचे, कौशल प्रयोगशालाओं, नैदानिक सुविधाओं और फैकल्टी के इष्टतम उपयोग की अनुमति देगा। सरकार योजना के हर चरण के साथ-साथ निष्पादन के लिए विस्तृत समय-सीमा के साथ परियोजना को दो साल के भीतर पूरा करने की योजना बना रही है।

बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एक आईईडी विस्फोट में मारे गए दस पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी अनुराग ठाकुर Anurag Thakur ने कहा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले Dantewada District of Chhattisgarh में बुधवार को एक वाहन में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस Improvised Explosive Device से उड़ाए जाने से 10 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि Former Chief Minister of Punjab and Shiromani अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल Patron Parkash Singh Badal के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया।