News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

कैबिनेट ने युवा विकास के लिए 'मेरा युवा भारत' प्लेटफॉर्म को मंजूरी दी

Share Us

421
कैबिनेट ने युवा विकास के लिए 'मेरा युवा भारत' प्लेटफॉर्म को मंजूरी दी
12 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर Union Minister Anurag Thakur ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने युवाओं के नेतृत्व वाले विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक सक्षम तंत्र के रूप में काम करने के लिए एक स्वायत्त निकाय 'मेरा युवा भारत' की स्थापना को मंजूरी दी।

यह संस्था 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल Sardar Vallabh Bhai Patel की जयंती पर राष्ट्र को समर्पित की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह युवाओं को अपनी आकांक्षाओं को साकार करने और अपनी ऊर्जा का उपयोग करके एक विकसित भारत का निर्माण करने के लिए समान पहुंच प्रदान करेगा।

'मेरा युवा भारत' (MY भारत) का प्राथमिक उद्देश्य इसे युवा विकास के लिए "संपूर्ण सरकार" का मंच बनाना है।

नई व्यवस्था के तहत संसाधनों तक पहुंच और अवसरों से जुड़ाव के साथ युवा सामुदायिक परिवर्तन एजेंट और राष्ट्र-निर्माता बन जाएंगे, जिससे उन्हें सरकार और नागरिकों के बीच 'युवा सेतु' के रूप में कार्य करने की अनुमति मिलेगी।

इसका उद्देश्य राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं की अपार ऊर्जा का उपयोग करना है, इससे अमृत काल के दौरान 'कर्तव्य बोध' (कर्तव्य बोध) और 'सेवा बोध' (सेवा की भावना) के माध्यम से युवाओं के नेतृत्व वाले विकास को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

यह मंच राष्ट्रीय युवा नीति National Youth Policy में युवा की परिभाषा के अनुरूप 15-29 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को लाभान्वित करेगा और विभिन्न सरकारी पहलों में स्वेच्छा से उनकी भागीदारी में मदद करेगा।

इस आयु वर्ग के युवा भारत की आबादी का 27 प्रतिशत हिस्सा हैं, और यह मंच युवाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं को एकीकृत करने में मदद करेगा जो युवा कार्यक्रम विभाग और कई अन्य मंत्रालयों द्वारा चलाई जा रही हैं।

भारत को मजबूत और शक्तिशाली बनाने के लिए युवाओं में सेवा की भावना और कर्तव्य की भावना पैदा करना जरूरी है, और उनकी सोच में देश के दर्शन और इतिहास को शामिल करने की जरूरत है, ताकि उनमें भारत को आत्मनिर्भर बनाने का जुनून हो।

उन्होंने कहा कि इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है, कि युवाओं से संबंधित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को केंद्रित तरीके से चलाया जाए और युवाओं से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों को एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म के तहत लाया जाए।

अनुराग ठाकुर ने कहा इससे युवाओं की आकांक्षाओं और समुदाय की जरूरतों के बीच सामंजस्य सुनिश्चित होगा, और साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के स्वैच्छिक सामुदायिक भागीदारी के उद्देश्य को भी हासिल किया जा सकेगा।

इससे अनुभवात्मक शिक्षा के माध्यम से युवाओं के नेतृत्व कौशल में सुधार होगा, अलग-अलग शारीरिक बातचीत से प्रोग्रामेटिक कौशल में बदलाव होगा और युवाओं में अधिक निवेश करके उन्हें सामाजिक नवप्रवर्तक और सामुदायिक नेता बनाया जाएगा।

युवाओं के नेतृत्व वाले विकास पर सरकार का ध्यान केंद्रित करते हुए कार्यक्रम का उद्देश्य उन्हें विकास का "सक्रिय चालक" बनाना है, और न कि केवल "निष्क्रिय प्राप्तकर्ता"।