ByteDance ने चुपके से लॉन्च किया सर्च इंजन, जानें डिटेल्स

Share Us

369
ByteDance ने चुपके से लॉन्च किया सर्च इंजन, जानें डिटेल्स
27 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया के फेमस एप TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDance ने चीन में अपना सर्च इंजन Search Engine लॉन्च कर दिया है। बाइटडांस के इस सर्च इंजन का नाम Wukong रखकर दुनिया के सामने पेश किया है। गौर करने वाली बात ये है कि चीन में प्रमुख सर्च इंजन Search Engine के तौर पर बायडू ही है। गूगल चीन में पिछले कई सालों से बैन है। कुछ दिन पहले ही बाइटडांस की सब्सिडियरी कंपनी ने अपने सर्च इंजन एप Sogou को बंद किया है। Sogou को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था। Wukong सर्च इंजन को एपल के एप-स्टोर App-Store पर भी पब्लिश कर दिया गया है।

इसके अलावा कई चाइनीज एंड्रॉयड फोन में Wukong का सपोर्ट मिल रहा है। Wukong का सीधा मुकाबला Baidu से होगा जो कि चीन की सबसे बड़ी सर्च इंजन है। Wukong को लेकर बाइटडांस ने क्वॉलिटी सर्च रिजल्ट Quality Search Result का दावा किया है। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि Wukong के साथ यूजर्स को विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे। Baidu के साथ 2016 से चल रहे विवाद का फायदा Wukong को मिल सकता है। बायडू पर पेड Paid सर्च रिजल्ट दिखाने का आरोप है। 2016 में एक 21 साल के छात्र की मौत बायडू की वजह से ही हुई थी, क्योंकि बायडू ने ही उसे कैंसर का इलाज बताया था।

तमाम सर्च इंजन की तरह ही Wukong के साथ कई तरह की सर्च कैटेगरी Search History मिलेंगी जिनमें न्यूज, इमेज और वीडियो आदि शामिल हैं। Wukong में भी बुकमार्क को सेव करने का विकल्प भी दिया गया है। Wukong में  भी incognito mode मिलेगा जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि वह यूजर की सर्च हिस्ट्री को सेव नहीं करेगी।