News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Byju’s ने अमेरिकी निवेश फर्म डेविडसन केम्पनर से 250 मिलियन डॉलर जुटाए

Share Us

346
Byju’s ने अमेरिकी निवेश फर्म डेविडसन केम्पनर से 250 मिलियन डॉलर जुटाए
13 May 2023
5 min read

News Synopsis

Byju’s दुनिया की सबसे मूल्यवान एड-टेक फर्म ने यूएस-आधारित वैकल्पिक निवेश फर्म डेविडसन केम्पनर Davidson Kempner के माध्यम से संरचित उपकरणों के माध्यम से 250 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जो स्टार्टअप के लिए एक बहुत जरूरी फंड इन्फ्यूजन Fund Infusion होगा।

मनीकंट्रोल ने इस हफ्ते की शुरुआत में बताया कि एड-टेक फर्म यूएस-आधारित परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों और मध्य पूर्व-आधारित सॉवरेन फंडों के माध्यम से इक्विटी और संरचित उपकरणों के मिश्रण में $1 बिलियन जुटाने की सोच रही थी। 1 बिलियन डॉलर में से लगभग 300 मिलियन डॉलर स्ट्रक्चर्ड इंस्ट्रूमेंट्स Structured Instruments के जरिए जुटाए जाएंगे, बाकी इक्विटी के रूप में 22 बिलियन डॉलर के फ्लैट वैल्यूएशन Flat Valuation पर आएंगे।

संरचित उपकरण प्रतिभूतियों पर आधारित बाजार से जुड़े निवेश उत्पाद हैं। प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश Initial Public Offering जैसी घटनाओं के समय इन्हें बाद में शेयरों में परिवर्तित किया जा सकता है।

बायजू और डेविडसन केम्पनर Byju's and Davidson Kempner ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

फंडिंग बायजू के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन Founder and CEO Byju Raveendran के लिए एक प्रकार का प्रमाण होगा, क्योंकि यह भारत की वित्तीय जांच एजेंसी Financial Investigation Agency of India, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम Foreign Exchange Management Act by Enforcement Directorate के प्रावधानों के तहत अपने कार्यालयों में खोज किए जाने के कुछ सप्ताह बाद आया है।

फंडिंग ऐसे समय में भी आती है, जब भारत का स्टार्ट-अप इकोसिस्टम Start-up Ecosystem हाल के दिनों में सबसे खराब फंडिंग सर्दियों में से एक का गवाह बन रहा है, जिसमें देश के कुछ सबसे विपुल स्टार्ट-अप निवेशक 80 प्रतिशत से अधिक की कटौती कर रहे हैं। इसके अलावा एड-टेक कंपनियों के बारे में निवेशक बेहद सतर्क हो गए हैं, क्योंकि इन फर्मों ने महामारी के बाद ऑनलाइन सीखने की मांग में गिरावट देखी है।

ताजा फंडिंग से बायजू को 2021 में जुटाए गए 1.2 डॉलर के टर्म लोन बी Term Loan B का एक हिस्सा प्रीपे करने में भी मदद मिलेगी, लोगों ने कहा Byju's ने 2021 में निवेशकों के एक समूह से 1.2 बिलियन डॉलर का TLB उठाया था, जो भारतीय स्टार्टअप्स Indian Startup के लिए सबसे बड़ा था, और फर्म के आसपास बढ़ती चिंताओं के बीच कंपनी के कुछ ऋणदाता ऋण पुनर्गठन पर $ 200 मिलियन का प्रीपेमेंट मांग रहे थे, एक के अनुसार मीडिया रिपोर्ट।

Byju's अपने ऋणदाताओं के साथ शर्तों पर फिर से बातचीत कर रहा है, और उसने अपने ऋण-वित्तपोषण व्यवस्था पर फिर से बातचीत के हिस्से के रूप में अपने $1.2 बिलियन TLB पर ब्याज दर को 200 आधार अंकों तक बढ़ाने की पेशकश की थी।

बायजू जो भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप भी है, 2022 की शुरुआत से ही लेखांकन अनियमितताओं, पाठ्यक्रमों की कथित गलत वर्तनी और बड़े पैमाने पर छंटनी सहित कई मुद्दों पर आलोचना का शिकार रहा है। कंपनी ने पिछले 12 महीनों में 3,500 से अधिक कर्मचारियों को बंद कर दिया है, क्योंकि यह उद्यम पूंजी निधि में कमी और ऑनलाइन शिक्षण सेवाओं Online Learning Services की धीमी मांग की दोहरी मार झेल रही है।

बायजू भी अपनी ट्यूटरिंग सर्विसेज यूनिट Tutoring Services Unit - आकाश एजुकेशनल सर्विसेज Aakash Educational Services को प्राप्त करना चाह रहा है, जिसे उसने अप्रैल 2021 में लगभग एक बिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया था, जो भारत के स्टॉक एक्सचेंजों में $ 3-4 बिलियन के मूल्यांकन पर सूचीबद्ध है। लेकिन कंपनी ने आकाश के लिए अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी Unacademy के साथ खोजपूर्ण विलय वार्ता भी आयोजित की है।

रवींद्रन पूर्व शिक्षक Ravindran Ex Teacher और उनकी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ Wife Divya Gokulnath द्वारा लगभग एक दशक पहले स्थापित, बायजू ने इक्विटी और डेट निवेशकों से आज तक 5 बिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है। इसने आखिरी बार अक्टूबर में $250 मिलियन का एक फ्लैट $22 बिलियन वैल्यूएशन पर उठाया था।