Byju’s Layoffs: केरल के बाद अब कर्नाटक में छंटनी की तैयारी, कंपनी ने कही बड़ी बात

Share Us

507
Byju’s Layoffs: केरल के बाद अब कर्नाटक में छंटनी की तैयारी, कंपनी ने कही बड़ी बात
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

Byju’s Layoffs: देश की दिग्गज एडटेक कंपनी Edtech Company बायजू Byju’s केरल Kerala के तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram में बड़े पैमाने पर छंटनी Mass Layoffs की खबर सामने आ रही है। अब कंपनी पर गृह राज्य कर्नाटक Karnataka में भी छंटनी के आरोप लगने लगे हैं। कर्नाटक राज्य आईटी/आईटीईएस कर्मचारी संघ Karnataka State IT/ITES Employees Union (केआईटीयू) ने कहा है कि बायजू अपने बेंगलुरु मुख्यालय Bengaluru Headquarters में कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। सूत्रों की मानें तो, कर्मचारियों को तुरंत इस्तीफा देने या बर्खास्तगी का सामना करने के लिए कहा जा रहा है, जो जाहिर तौर उनके करियर की संभावनाओं को प्रभावित करेगा।

केआईटीयू के सचिव सूरज निधियंगा Suraj Nidhiyanga ने मीडिया को बताया कि बायजू के कर्मचारी इस्तीफा नहीं देना चाहते हैं लेकिन उन्हें मजबूर किया जा रहा है। कंपनी का एचआर विभाग HRD कर्मचारियों से जबरदस्ती इस्तीफा लेने में जुटा हुआ है। जबकि, उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी की ओर से छंटनी के संबंध में कोई लिखित सूचना नहीं है। सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पिछले एक सप्ताह से मानव संसाधन विभाग कर्मचारियों को बुलाकर स्वेच्छा से इस्तीफा देने को कह रहा है। तिरुवनंतपुरम कार्यालय में बड़े पैमाने पर छंटनी के बाद जब मीडिया का ध्यान आकर्षित हुआ और बर्खास्त कर्मचारियों ने केरल के श्रम मंत्री शिवंकुट्टी Labour Minister Shivankutty से मुलाकात की तो बायजू की प्रबंधन टीम ने कुछ कर्मचारियों को स्थानांतरण करने का विकल्प दिया है।

कंपनी में छंटनी की खबरें आने के बाद बायजू की ओर से एक बयान जारी किया गया है। इसमें कंपनी ने कहा है कि यह बिल्कुल गलत है कि बायजू अपने कर्मचारियों को इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर रही है। बायजू एक जिम्मेदार संगठन है और देश के सभी कानूनों का पालन करती है। बायजू पूरे भारत में लगभग 50,000 लोगों को रोजगार देती है। लाभकारी और स्थायी रूप से बढ़ने के लिए बायजू की वर्तमान रणनीतिक योजना Present Strategic Plan के हिस्से के रूप में इन पदों में से लगभग पांच प्रतिशत या 2,500 को युक्तिसंगत बनाया जा रहा है।

कंपनी ने बयान में कहा कि इस पुनर्गठन से प्रभावित होने वाले प्रत्येक कर्मचारी को व्यक्तिगत रूप से सहानुभूति के साथ सूचित किया जा रहा है, जिसके वे हकदार हैं और इस समय इसकी आवश्यकता है। बायजू उन सभी को एक प्रगतिशील निकास पैकेज भी प्रदान कर रहा है। इस पैकेज में विस्तारित पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा लाभ, उद्योग के कुछ सर्वश्रेष्ठ भर्ती विशेषज्ञों के नेतृत्व में आउटप्लेसमेंट सेवाएं, मांग करने पर जल्द से जल्द पूर्ण निकासी से जुड़ी अंतिम प्रक्रिया पूरी कराना और 'गार्डन लीव' का प्रावधान शामिल है।