Byju's: बायजू के वित्तीय खुलासे की पड़ताल कर रहा है आईसीएआई

Share Us

697
Byju's: बायजू के वित्तीय खुलासे की पड़ताल कर रहा है आईसीएआई
18 Nov 2022
min read

News Synopsis

Byju's: सांसद कार्ति चिदंबरम MP Karti Chidambaram की शिकायत के बाद बायजू Byju's के वित्तीय खुलासे की पड़ताल आईसीएआई ICAI कर रहा है। लेखा परीक्षकों के शीर्ष निकाय भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान Institute of Chartered Accountants of India (आईसीएआई) ने इसी सिलसिले में अपने बयान में कहा है कि वह शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी Education technology companies बायजू की ओर से किए गए वित्तीय खुलासे की पड़ताल कर रही है। आईसीएआई ने कहा कि बायजू से जुड़े कुछ मुद्दे हैं, जिन पर विचार करने की आवश्यकता है।

लोकसभा सदस्य कार्ति चिदंबरम ने पिछले दिनों शिक्षा क्षेत्र की इस स्टार्टअप Startups की वित्तीय स्थिति Byju's financial position के बारे में चिंता जताई थी। गौर करने वाली बात ये है कि बायजू ने हाल के वर्षों में अपने संचालन का तेजी से विस्तार किया है। आईसीएआई के अध्यक्ष देवाशीष मित्रा Debasish Mitra ने कहा कि संस्थान को बायजू से जुड़े कुछ मामलों के बारे में पता है। उन्होंने मीडिया से कहा, 'हमें कंपनी में कोई गंभीर चूक नहीं दिख रही है, लेकिन ऐसा लगता है कि  वित्तीय खुलासे से जुड़े कुछ मुद्दोंं की जांच की जानी चाहिएए। फिलहाल वित्तीय रिपोर्टिंग समीक्षा बोर्ड Financial Reporting Review Board (FRRB) भी इस मामले को देख रहा है।’’

बायजू को मार्च, 2021 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में 4,588 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। वित्त वर्ष के दौरान कंपनी की आय 2,428 करोड़ रुपए रही थी। चिदंबरम ने इस साल अक्तूबर में बायजू के वित्तीय आंकड़ों Byju's financial data की समीक्षा करने के लिए आईसीएआई से अनुरोध किया था। उन्होंने मित्रा को लिखे एक पत्र में कहा था कि वित्त वर्ष 2020-21 में बायजू के वित्तीय आंकड़े कई तरह के संदेह पैदा करते हैं।