News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Byju's ने पूर्व-अपग्रेड प्रमुख अर्जुन मोहन को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए सीईओ नियुक्त किया

Share Us

760
Byju's ने पूर्व-अपग्रेड प्रमुख अर्जुन मोहन को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए सीईओ नियुक्त किया
13 Jul 2023
min read

News Synopsis

बायजू ने अपग्रेड के पूर्व सीईओ अर्जुन मोहन Byju's Upgrades Former CEO Arjun Mohan को अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार के सीईओ के रूप में नियुक्त किया है, यह एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है, क्योंकि एडटेक दिग्गज कई लड़ाइयां लड़ रही है।

मोहन जिन्होंने पहले 11 वर्षों से अधिक समय तक बायजू के मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में कार्य किया था, महामारी की पहली लहर के दौरान अप्रैल 2020 में अपग्रेड में शामिल हुए। बाहरी अवसरों का पता लगाने के लिए उन्होंने पिछले साल दिसंबर में अपग्रेड छोड़ दिया।

वह बायजू के विदेशी परिचालन को चलाने के लिए जिम्मेदार होंगे, जबकि मृणाल मोहित कंपनी के भारतीय परिचालन के प्रमुख होंगे। वर्तमान में बायजू की सिंगापुर, संयुक्त राज्य अमेरिका और मध्य पूर्व में इकाइयां हैं, जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2021 में कंपनी के राजस्व में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया। बायजू ने अभी तक वित्तीय वर्ष 2022 के लिए अपने नतीजे दाखिल नहीं किए हैं। महामारी के वर्षों के दौरान बायजू ने देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में टाइनकर और एपिक Tynker and Epic in the United States जैसी एडटेक कंपनियों का भी अधिग्रहण किया।

बायजू के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक बायजू रवींद्रन Byju's co-founder and managing director Byju Raveendran वैश्विक व्यवसायों विशेष रूप से अमेरिका में ध्यान केंद्रित करने के लिए नियमित भारत संचालन Regular India Operations से दूर जा रहे थे। बायजू की लंबे समय से अमेरिका में आईपीओ पर नजर थी, या तो प्रत्यक्ष लिस्टिंग या एसपीएसी के माध्यम से।

कंपनी ऐसा करने में असमर्थ रही है, क्योंकि तब से दुनिया की सबसे मूल्यवान एडटेक फर्म को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इन समस्याओं में लेखांकन अनियमितताएँ, ऋणदाताओं के साथ तनाव, इसके लेखा परीक्षक का इस्तीफा और तीन प्रमुख निवेशक बोर्ड के सदस्यों का प्रस्थान शामिल हैं।

बायजू जिसकी कीमत 22 अरब डॉलर है, और वर्तमान में केवल तीन बोर्ड सदस्य हैं: बायजू रवींद्रन Byju Raveendra, उनकी पत्नी और सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ Co-founder Divya Gokulnath और उनके भाई रिजू रवींद्रन Brother Riju Raveendran।

अप्रैल में भारत की वित्तीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत बायजू के कार्यालयों की तलाशी ली। कंपनी ने कहा कि वह कानून का पूर्ण अनुपालन कर रही है।

पिछले हफ्ते बायजू ने बोर्ड की संरचना और कंपनी के लिए उपयुक्त शासन संरचना से संबंधित मामलों पर सीईओ को सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक बोर्ड सलाहकार समिति की स्थापना की।