2024 तक देश के 90 से अधिक एयरपोर्ट कार्बन न्यूट्रल बनेंगे- ज्योतिरादित्य सिंधिया

Share Us

406
2024 तक देश के 90 से अधिक एयरपोर्ट कार्बन न्यूट्रल बनेंगे- ज्योतिरादित्य सिंधिया
21 Sep 2022
min read

News Synopsis

मंगवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री Union Minister of Civil Aviation ज्योतिरादित्य सिंधिया Jyotiraditya Scindia ने कहा कि देश के 90 से अधिक हवाइ अड्डे वर्ष 2024 तक कार्बन न्यूट्रल Carbon Neutral बन जाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगले पांच वर्षों में देश में हवाई अड्डों Airports की संख्या 220 तक पहुंच जाएगी। केंन्द्रीय मंत्री ने अखिल भारतीय प्रबंधन संघ All India Management Association के राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान बोलते हुए कहा है कि वर्तमान में देश में 141 एयरपोर्ट हैं। इनमें से कोच्ची और दिल्ली के एयरपोर्ट पहले से ही कार्बन न्यूट्रल हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब मैंने उड्डयन मंत्री के रूप में पदभार संभाला था, तब मैंने जो पहला काम किया था वह था हमारे हवाई अड्डों की कार्बन मैपिंग प्रोफाइलिंग।

इसमें यह बात सामने आई कि हमारे दो हवाई अड्डे दिल्ली और कोच्चि Kochi and Delhi पहले से ही कार्बन-न्यूट्रल हैं और वर्ष 2024 तक देश में इनकी संख्या 92 से 93 होगी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने वर्ष 2030 तक शून्य कार्बन Carbon उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम के दौरान अपने बयान में यह भी कहा कि वर्ष 2030 तक भारत के हवाई अड्डे ना केवल शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करेंगे, बल्कि ये 400 मिलियन हवाई यात्रियों का लक्ष्य भी हासिल कर लेंगे।

वर्तमान में हमाने पास 200 मिलियन घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय Domestic and International हवाईयात्री हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को सही ढंग से सेवा मुहैया कराने के लिए जमीनी स्तर पर संसाधनों को ओर दुरुस्त करने और उन्हें बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘पिछले आठ वर्षों में, देश में हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 141 हो गई है और अगले पांच वर्षों में यह बढ़कर 220 हो जाएगी।’

TWN In-Focus