कारोबार करना होगा और आसान, छोटे अपराधों को लेकर जल्द आएगा विधेयक

Share Us

420
कारोबार करना होगा और आसान, छोटे अपराधों को लेकर जल्द आएगा विधेयक
03 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

अब देश में कारोबार करना और आसान हो जाएगा, क्योंकि कारोबार को आसान बनाने के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार  Industry and Internal Trade संवर्धन विभाग Department for Promotion of Busines (डीपीआईआईटी) विभिन्न मंत्रालयों  Various Ministries, के तहत संबंधित प्रावधानों को युक्तिसंगत  Rationalization बनाकर छोटे अपराधों को कम करने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए एक विधेयक Bill लाने की भी तैयारी की जा रही है।

जिसके लिए कैबिनेट से मंजूरी Cabinet Approval मांगी जाएगी। एक अधिकारी की मानें तो, कारोबार को आसान करने के लिए संशोधन विधेयक 2022 अंतिम चरण में है। इसे संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है। इस बिल में 16 मंत्रालयों के 35 एक्ट में कुल 110 प्रावधान हैं जिन्हें युक्तिसंगत बनाने की तैयारी है। अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित कानून के पीछे सुधार के एजेंडे को अगले स्तर पर ले जाते हुए सरकार कारोबार के अनुपालन को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

इसके लिए एक चार स्तरीय रणनीति Four-Level Strategy बनाई गई है। इसमें सरलीकरण Simplification, डिजिटलीकरण Digitization, छोटे अपराधों  Petty Offenses को हटाने और गैर जरूरी नियमों या कानूनों Necessary Rules or Laws को समाप्त करने की योजना है। सभी प्रमुख शेयर धारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद इस विधेयक को अंतिम रूप दिया गया है।