अल्बर्ट आइंस्टीन से लीजिये बिज़नेस की सीख  

Share Us

3657
अल्बर्ट आइंस्टीन से लीजिये बिज़नेस की सीख  
20 Dec 2021
9 min read

Blog Post

आइंस्टीन अब तक के सबसे महान वैज्ञानिक हैं। भले ही आइंस्टीन भौतिकी में अपने काम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, लेकिन उनके कई पाठ और विचार व्यवसाय पर भी लागू होते हैं। इस लेख में, हम आइंस्टीन की व्यावसायिक मानसिकता को प्रकट कर रहे हैं और कैसे उनकी व्याख्या स्टार्टअप, व्यवसायों को बेहतर करने के लिए प्रेरित की जा सकती है।

दुनिया के महानतम आविष्कार कई बार और भी बड़ी विपत्तियों से भरे होते हैं। अल्बर्ट आइंस्टीन Albert Einstein के लिए भी यही कहा जा सकता है, जिनका उपनाम जीनियस का पर्याय बन गया है। आइंस्टीन अब तक के सबसे महान वैज्ञानिक हैं। भले ही आइंस्टीन physics में अपने काम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे, लेकिन उनके कई पाठ और विचार व्यवसाय पर भी लागू होते हैं। इस लेख में, हम आइंस्टीन की व्यावसायिक मानसिकता को प्रकट कर रहे हैं और कैसे उनकी व्याख्या स्टार्टअप startup, व्यवसायों business को बेहतर करने के लिए प्रेरित की जा सकती है।

आइंस्टीन के अनुसार कल्पना ज्ञान से ज्यादा महत्वपूर्ण है। ज्ञान सीमित है मगर कल्पना दुनिया को घेर लेती है। उनकी कल्पना व्यापार और रोजमर्रा की ज़िन्दगी में समाधान प्रदान करती है। अल्बर्ट के विचारों से पता चलता है कि समय निकालना और अपनी कल्पना का आनंद लेने के लिए आत्मविश्वास confidence होना कितना ज़रूरी है। अपने व्यवसाय में समाधान प्रदान करने के लिए इसका उपयोग करें। किसी भी उद्यम entrepreneur को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का भार आवश्यक है, खासकर व्यवसाय के बारे में बात करते समय।

उनका मानना था कि हम उसी तरह की सोच का उपयोग करके समस्याओं को हल नहीं कर सकते, जब हमने उन्हें बनाया था। सीधे शब्दों में कहें, यह व्यवसाय में सबसे लोकप्रिय और अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले मूलमंत्रों में से एक, कहने का एक और तरीका है। लीक से हटकर सोचना, समस्याओं को ठीक करने और नए विचारों new ideas के साथ आने का एक आवश्यक और अत्यंत प्रभावी तरीका है।

विपरीत दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रतिभा का स्पर्श और बहुत साहस की आवश्यकता होती है। व्यवसाय में सफलता success के लिए विश्वास believe की एवं अनुसरण करने की आवश्यकता होती है। संख्याएं और अनुमान ही आपको इतनी दूर तक ले जा सकते हैं। किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने का एक बड़ा हिस्सा किसी और के सामने नए विचारों के साथ आने की उनकी क्षमता पर निर्भर करता है।

आइंस्टीन के अनुसार अगर जीवन में कुछ बेहतर करना है तो भूतकाल से सीखें, वर्तमान में जियें और भविष्य की आशा करें और यही विचार व्यवसाय में भी लागू होता है। एक बार जब कोई व्यवसाय सफलता के एक निश्चित स्तर तक पहुँच जाता है, तो उनके लिए अपनी प्रशंसा करना और आत्मसंतुष्ट होना बहुत आसान हो जाता है। व्यवसायों के लिए प्रतिस्पर्धा competition से जल्दी से गुजरने का यह एक अच्छा तरीका है। आपका व्यवसाय कितना भी बड़ा और सफल क्यों न हो, आप यह सवाल करना बंद नहीं कर सकते कि व्यवसाय में क्या और कैसे सुधार किया जाए।

आइंस्टीन के बताये गए ये मूलमंत्र आपको सफल उद्यमी बनने के लिए प्रेरित कर सकते हैं-

  1. जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं कि उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।
  2. तर्क आपको A से Z तक ले जायेगा। लेकिन कल्पना आपको कहीं भी ले जायेगी।
  3. यदि A जीवन में सफल है, तो A = X + Y + Z है। इसमें X = काम, Y = खेल, Z = अपना मुंह बंद करके रहना है।
  4. आप कभी फेल नहीं होते, जब तक आप प्रयास करना नहीं छोड़ देते हैं।
  5. हर कोई जीनियस है। लेकिन अगर आप एक मछली को उसके पेड़ पे चढ़ने की काबिलियत से आंकेंगे तो वो पूरी उम्र यही सोच कर जियेगी कि वो मूर्ख है।
  6. अगर मेरे पास किसी समस्या को हल करने के लिए 1 घंटा हो, तो मैं 55 मिनट समस्या के बारे में सोचने और 5 मिनट उसको हल करने में लगाऊंगा।