आयात शुल्क में कटौती से मकान बनाना होगा सस्ता

Share Us

305
आयात शुल्क में कटौती से मकान बनाना होगा सस्ता
24 May 2022
6 min read

News Synopsis

सरकार ने विभिन्न प्रकार के कच्चे माल Raw Material के आयात शुल्क Import Duty, में कटौती का ऐलान किया है। स्टील Steel, लौह अयस्क Iron Ore, प्लास्टिक Plastic, कोकिंग कोल Coking Coal समेत कई कच्चे माल पर लगने वाली Import Duty में कटौती से मकान बनाने की लागत Cost of House Building कम होने के साथ-साथ कार और स्कूटर Cars and Scooters की कीमतों में भी राहत मिलने की उम्मीद है। शनिवार को सरकार कच्चे माल के आयात शुल्क के साथ पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel पर लगने वाले उत्पाद शुल्क Excise Duty को कम करने की घोषणा की थी।

अब इसका असर दिखने लगा है। सोमवार को श्री सीमेंट Shree Cement ने सीमेंट के दाम Cement Prices में कटौती करने का ऐलान किया। इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल Engineering Export Promotion Council (EEPC) के अनुमान के मुताबिक सरकार के फैसले से स्टील के दाम में 15 फीसद तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। लौह अयस्क भी 4000 रुपए प्रति टन तक सस्ता हो सकता है।

नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल National Real Estate Development Council (NAREDCO) के मुताबिक लागत बढ़ने से डेवलपर्स पर दाम बढ़ाने का दबाव था जिससे अब राहत मिलेगी। मकान बनाने में मुख्य रूप से लोहा, स्टील, सीमेंट की लागत शामिल है और ये सभी चीजें अब सस्ती होने जा रही हैं।