News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बजट 2024: हरियाणा और यूपी को जोड़ने वाला 7,500 करोड़ का दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर

Share Us

277
बजट 2024: हरियाणा और यूपी को जोड़ने वाला 7,500 करोड़ का दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर
20 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

Budget 2024: आगामी 1 फरवरी को अंतरिम बजट प्रस्तुति में केंद्र हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो Delhi Metro की नई कॉरिडोर परियोजना की घोषणा कर सकता है।

इस परियोजना की अनुमानित लागत 7,500 करोड़ रुपये है, और यह दिल्ली के रिठाला से हरियाणा के कुंडली तक फैली होगी। 

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट जमा कर दी गई है। मंजूरी अंतिम चरण में है।

यह परियोजना दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना का छठा और अंतिम कॉरिडोर होगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन Delhi Metro Rail Corporation के अनुसार चरण IV में पांच और गलियारे हैं। ये हैं, जनकपुरी पश्चिम से आर.के. आश्रम, तुगलकाबाद से दिल्ली एयरोसिटी और मजलिस पार्क से मौजपुर तक, जो कार्यान्वयन के अधीन हैं। अन्य दो गलियारे इंद्रलोक - इंद्रप्रस्थ और लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक हैं।

चरण IV का पहला खंड जुलाई में खुलेगा:

दिल्ली मेट्रो चरण IV पर काम दिसंबर 2019 में शुरू हुआ, लेकिन 2020 में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण प्रभावित हुआ।

नवंबर में डीएमआरसी प्रमुख विकास कुमार DMRC Chief Vikas Kumar ने कहा कि चरण IV कॉरिडोर का पहला खंड जुलाई 2024 तक खुलने की उम्मीद है। कि जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग के 2.5-3 किमी के एक छोटे खंड के चालू होने के अलावा कॉरिडोर, पूरे मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर को मार्च 2025 तक खोलने की योजना है।

दिल्ली मेट्रो के 21 साल पूरे हो गए:

विशेष रूप से 24 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो ने 2000 के दशक की शुरुआत में अपनी स्थापना के बाद से परिचालन के 21 साल पूरे किए। 2002 में प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रेड लाइन पर शाहदरा से तीस हजारी तक मेट्रो के पहले खंड का उद्घाटन किया।

शुरुआत में छह स्टेशनों पर केवल 8.4 किलोमीटर की दूरी के साथ आज दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 393 किलोमीटर की दूरी के साथ 288 स्टेशनों तक विस्तारित हो गया है।

सार्वजनिक परिवहन निकाय ने पिछले साल 4 सितंबर को 7 मिलियन यात्री यात्राएँ दर्ज कीं, जो जन परिवहन प्रणाली के लिए अब तक की सबसे अधिक संख्या है।