News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बीएसएनएल 2025 से 5G सेवाएं शुरू करेगा

Share Us

160
बीएसएनएल 2025 से 5G सेवाएं शुरू करेगा
09 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण Telecom Regulatory Authority of India की रिपोर्ट के अनुसार राज्य के स्वामित्व वाले ऑपरेटर भारत संचार निगम Bharat Sanchar Nigam ने अक्टूबर 2023 में 636,830 ग्राहक खो दिए, जिससे उसका कुल वायरलेस ग्राहक आधार 92,869,283 (92.86 मिलियन) हो गया। इस झटके के बावजूद कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार Chairman and Managing Director PK Purwar ने खुलासा किया कि बीएसएनएल साल के अंत तक मोबाइल ग्राहक खंड में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य बना रहा है।

बीएसएनएल 4जी रोलआउट:

बीएसएनएल पूरे साल अपने 4जी रोलआउट को तेज करके, सेवा की गुणवत्ता में सुधार और 100 प्रतिशत नेटवर्क अपटाइम बनाए रखने के साथ-साथ विभिन्न विपणन पहलों को लागू करके अपने वायरलेस ग्राहक आधार को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

बाज़ार हिस्सेदारी लक्ष्य:

पीके पुरवार ने कहा "हमारी सेवाओं की गुणवत्ता और जिस गति से हम 4जी और 5जी सेवाएं शुरू करते हैं, उसके आधार पर 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य व्यावहारिक रूप से संभव है। हमारे ग्राहक हमारी 4जी सेवाओं का उत्सुकता से इंतजार करते हैं, और हमारा उत्पाद अपग्रेड के दौर से गुजर रहा है। लोगों का भरोसा बीएसएनएल पर है।"

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक 31 अक्टूबर 2023 तक वायरलेस ग्राहकों में बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी 8.08 प्रतिशत है, जबकि एमटीएनएल की बाजार हिस्सेदारी 0.17 प्रतिशत है। जियो और एयरटेल के विपरीत बीएसएनएल को लगातार मासिक ग्राहक हानि का सामना करना पड़ रहा है, जिनकी बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 39.3 प्रतिशत और 32.85 प्रतिशत है। इसी अवधि के दौरान मोबाइल ग्राहकों में वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी 19.6 प्रतिशत रही।

बीएसएनएल 5जी प्लान:

पीके पुरवार ने 4जी सेवाओं के विस्तार के लिए 2024 के महत्व पर प्रकाश डाला, जिसका लक्ष्य 100,000 बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) तैनात करना है। उन्होंने पंजाब और हरियाणा में प्रगति का उल्लेख किया, जहां लगभग 2,000 बीटीएस स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त पीके पुरवार ने स्थापित किए जा रहे 4जी नेटवर्क की अपग्रेडेबिलिटी का लाभ उठाते हुए 2025 से 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना का खुलासा किया।

"2025 से शुरू होकर हम अपनी 5जी सेवाएं भी लॉन्च करेंगे क्योंकि हम जो 4जी नेटवर्क स्थापित कर रहे हैं वह अपग्रेड करने योग्य है।"

बीएसएनएल 4जी सेवाएं:

संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीएसएनएल के एक कार्यक्रम में बोलते हुए घोषणा की कि जून और जुलाई तक बीएसएनएल की 4जी सेवाओं को 50,000 टावरों तक बढ़ाया जाएगा, जिससे कंपनी की छवि में काफी सुधार होगा।

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल द्वारा स्थापित स्वदेशी 4जी उपकरणों पर गहरा भरोसा है, और इस साल दिवाली तक कंपनी अपनी 4जी सेवाएं महत्वपूर्ण रूप से शुरू कर देगी।

नेटवर्क गुणवत्ता में सुधार:

कंपनी बैंडविड्थ और नेटवर्क गुणवत्ता बढ़ाने के लिए दिल्ली और मुंबई सहित विभिन्न सर्किलों में पुराने उपकरणों को सक्रिय रूप से बदल रही है। बीएसएनएल और एमटीएनएल की विलय योजना के बारे में विवरण साझा नहीं किया गया है, लेकिन ध्यान उन्हें दो कंपनियों के साथ एक एकल नेटवर्क के रूप में मानने और एमटीएनएल द्वारा सेवा प्राप्त क्षेत्रों में सेवाओं में सुधार करने पर है।

वित्तीय चुनौतियाँ:

बीएसएनएल को वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, वित्तीय वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 1,482 करोड़ का शुद्ध घाटा दर्ज किया गया है, जबकि वित्त वर्ष 23 में 8,162 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ है। सरकार को उम्मीद है, कि कंपनी कई वर्षों से वित्तीय घाटे का सामना कर रही है, इसके बावजूद बीएसएनएल वित्तीय वर्ष 2026-27 तक शुद्ध लाभ में आ जाएगी।