ब्रुकफील्ड रिन्यूएबल अवादा ग्रुप में 1 अरब डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

319
ब्रुकफील्ड रिन्यूएबल अवादा ग्रुप में 1 अरब डॉलर का निवेश करेगी
26 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

कनाडा Canada के निवेशक ब्रुकफील्ड ने अवादा वेंचर्स में $1 बिलियन का निवेश करने पर सहमति व्यक्त की है, जो देश में स्वच्छ ऊर्जा का सबसे बड़ा दांव होगा। हाल ही में ब्रुकफील्ड और अवाडा समूह के संस्थापक विनीत मित्तल Vineet Mittal Founder of Brookfield and Avada Group के बीच एक औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, और $ 400 मिलियन की पहली किश्त वितरित की गई है, इस मामले से अवगत लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया।

शेष $600 मिलियन का वितरण परियोजनाओं के विस्तार के साथ प्रदर्शन से जुड़े पड़ावों के आधार पर किया जाएगा। अवादा वेंचर्स समूह Avada Ventures Group की होल्डिंग कंपनी है।

ब्रुकफील्ड से जुटाई गई धनराशि का उपयोग समूह के सोलर सेल/मॉड्यूल निर्माण और ग्रीन अमोनिया योजनाओं Green Ammonia Schemes के साथ-साथ इसकी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता Renewable Energy Generation Capacity को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

ईटी ने सबसे पहले 13 मार्च को खबर दी थी कि ब्रुकफील्ड अवादा ग्रुप में 1 अरब डॉलर तक निवेश करने के लिए बातचीत कर रही है।

अवाडा मौजूदा निवेशक थाईलैंड Thailand की राज्य के स्वामित्व वाली उपयोगिता पीटीटी के साथ और $300 मिलियन लगाने के लिए भी बातचीत कर रहा है।

PTT ने जुलाई 2021 में Avaada Group की सौर शाखा Avaada Energy में $454 मिलियन का निवेश किया था, और उस इकाई में 43% हिस्सेदारी रखती है। सूत्रों ने बताया कि पीटीटी द्वारा अतिरिक्त निवेश सोलर आर्म में किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि धन उगाहने की औपचारिक घोषणा से पहले शेयरधारकों की मंजूरी और मंजूरी पर काम किया जा रहा है।

कंपनी की योजनाएँ:

कुल $1.3 बिलियन में यह एक स्वच्छ ऊर्जा कंपनी द्वारा एक बार में जुटाई गई सबसे बड़ी पूंजी होगी। मार्च 2021 में जापान के ओरिक्स कॉर्प Oryx Corp of Japan ने जीआईसी समर्थित ग्रीनको एनर्जी होल्डिंग्स Greenco Energy Holdings में 21.8% हिस्सेदारी के लिए 961 मिलियन डॉलर का निवेश किया था, जबकि एसपीएसी विलय और अगस्त 2021 में रिन्यू पावर की विदेशी लिस्टिंग में विलय की गई इकाई में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर का इक्विटी जलसेक देखा गया था।

ब्रुकफील्ड ने विकास पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अवादा समूह के एक प्रवक्ता ने कहा हम मीडिया की अटकलों और अफवाहों पर टिप्पणी नहीं करते हैं। पीटीटी ग्रुप PTT Group को भेजे गए सवालों का कोई जवाब नहीं आया।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इंडियारेटिंग्स की एक रिपोर्ट के अनुसार अवदा एनर्जी ने 30 अप्रैल 2022 तक 2,937 मेगावाट की सौर परियोजनाओं को चालू किया था, और लगभग 1,526 मेगावाट की पाइपलाइन है।

समूह की सेल/मॉड्यूल योजनाओं में 5 GW की वार्षिक उत्पादन क्षमता वाली एक अत्याधुनिक सुविधा शामिल है, जिसके 2023 में चालू होने की उम्मीद है। पॉलीसिलिकॉन, सिल्लियां और वेफर्स।

पिछले साल अगस्त में अवादा ने राजस्थान के उद्योग और वाणिज्य विभाग के साथ कोटा में एक ग्रीन अमोनिया सुविधा Green Ammonia Facility और नवीकरणीय ऊर्जा बिजली संयंत्र Renewable Energy Power Plant स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कंपनी के बयानों के अनुसार लगभग 3,500 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर और 10,500 से अधिक को अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करते हुए समझौता ज्ञापन में 40,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है।

अवाडा के लिए ब्रुकफील्ड का अरबों डॉलर का चेक ऐसे समय में आया है, जब नवीकरणीय और ऊर्जा संक्रमण निवेश Renewables and Energy Transition Investments निजी इक्विटी निवेशकों के लिए महत्व प्राप्त कर रहे हैं।

वरिष्ठ प्रबंधन ने पिछले साल ईटी को बताया था, कि ब्रुकफील्ड अगले दशक के भीतर भारत में अपने मौजूदा 4 जीडब्ल्यू नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पोर्टफोलियो को तीन से चार गुना बढ़ाना चाहता है, और साथ ही कॉरपोरेट्स को डीकार्बोनाइज करने और बड़े पैमाने पर आपूर्ति श्रृंखला बनाने में निवेश करने में मदद करना चाहता है।

सितंबर 2022 तक, ब्रुकफील्ड अक्षय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन Renewable Energy and Climate Change परिसंपत्तियों में दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है, जिसकी दुनिया भर में लगभग 24,000 मेगावाट उत्पादन क्षमता है, और नवीकरणीय ऊर्जा में प्रबंधन के तहत $1 बिलियन की संपत्ति है।