News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ब्रुकफील्ड-डिजिटल रियल्टी जेवी मुंबई में डेटा सेंटर विकसित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

Share Us

413
ब्रुकफील्ड-डिजिटल रियल्टी जेवी मुंबई में डेटा सेंटर विकसित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
14 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

बीएएम डिजिटल रियल्टी BAM Digital Realty, ब्रुकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल रियल्टी Brookfield Infrastructure and Digital Realty के बीच एक संयुक्त उद्यम मुंबई के चांदीवली इलाके में 35 मेगावाट आईटी लोड की क्षमता के साथ डेटा सेंटर विकसित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना बना रहा है।

संयुक्त मंच ने भारत में अपना दूसरा डाटा सेंटर बनाने के लिए मुंबई उपनगर में 2.15 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है। पूरा होने पर यह डेटा सेंटर भारत में कंपनी की कुल नियोजित क्षमता को 135 मेगावाट तक ले आएगा।

मुंबई में यह रणनीतिक निवेश बीएएम डिजिटल रियल्टी के भारतीय बाजार में शुरुआती प्रवेश पर आधारित है। कंपनी का पहला 20 मेगावाट का ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर चेन्नई Greenfield Data Center Chennai में 100 मेगावाट के परिसर में 2023 के अंत में लॉन्च होने की राह पर है।

मुंबई एक प्रमुख डेटा सेंटर हब बना हुआ है, जो देश के महत्वपूर्ण डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने वाले भारतीय डेटा सेंटर उद्योग Indian Data Center Industry के चल रहे तेजी से विस्तार से प्रबलित है। जैसा कि हम भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करते हैं, और मुंबई के बाजार में प्रवेश करते हैं, हम अपने स्थानीय और वैश्विक ग्राहकों को उच्चतम स्तर की नवीनता और विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए अपने मिशन को मजबूत कर रहे हैं, अर्पित अग्रवाल प्रबंध निदेशक इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रमुख Arpit Agarwal Managing Director Head of Infrastructure भारत और मध्य पूर्व ने कहा ब्रुकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रुप।

बीएएम डिजिटल रियल्टी की नई साइट को मेट्रो मुंबई में ग्राहकों और केंद्रीय स्थान के निकट होने के लिए चुना गया था, ताकि इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण डिजिटल बुनियादी ढांचे Digital Infrastructure की बढ़ती मांग का समर्थन करने में सक्षम एक अच्छी तरह से जुड़ी सुविधा सुनिश्चित हो सके।

हम मुंबई में अपने पदचिह्न का विस्तार करके भारत में अपनी गति को तेज करने के लिए उत्साहित हैं। चांदीवली में रणनीतिक स्थान का चुनाव स्थानीय और वैश्विक ग्राहकों को मुंबई के केंद्र में एक अच्छी तरह से जुड़ी सुविधा तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करता है। यह डिजिटल रियल्टी के सुरक्षित और खुले वैश्विक डेटा मीटिंग स्थान में एक महत्वपूर्ण नया मेट्रो जोड़ता है, डिजिटल रियल्टी के एशिया पैसिफिक के प्रबंध निदेशक और प्रमुख सेरेन नाह Serene Nah Managing Director and Head of Asia Pacific ने कहा।

साथ में मुंबई और चेन्नई में डेटा सेंटर डिजिटल रियल्टी के वैश्विक डेटा सेंटर प्लेटफॉर्म PlatformDIGITAL का लाभ उठाते हुए पश्चिम और पूर्व-बाउंड दोनों ग्राहकों के लिए एक स्थापित पारिस्थितिकी तंत्र पहुंच प्रदान करेंगे।

जैसा कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की होड़ में है, डिजिटलीकरण में तेजी आई है। इससे घातीय डेटा वृद्धि हुई है, और बदले में भारत में डेटा सेंटर क्षमता की महत्वपूर्ण मांग बढ़ रही है, जिसके 2025 के अंत तक लगभग 1,400 मेगावाट की स्थापित क्षमता तक पहुंचने की उम्मीद है।

भारत की वित्तीय राजधानी और सबसे बड़े शहर के रूप में मुंबई बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं, डिजिटल मीडिया और अन्य उद्योगों में देश के प्रमुख उद्यमों की मेजबानी करता है, और भारत में कुल डेटा सेंटर क्षमता का लगभग 43% मांग करता है।

मुंबई भारत का प्राथमिक कनेक्टिविटी हब और अग्रणी अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट गेटवे है, जो भारत में सबसे अधिक संख्या में समुद्र के नीचे केबल उतरने की मेजबानी करता है। यह मजबूत पावर इंफ्रास्ट्रक्चर और सघन फाइबर कनेक्टिविटी भी प्रदान करता है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artifical Intelligence सहित नई तकनीकों का समर्थन करने वाले हाई-पावर कंप्यूट वर्कलोड के लिए महत्वपूर्ण है।