India-UK FTA पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कही बड़ी बात

Share Us

363
India-UK FTA पर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कही बड़ी बात
19 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

India-UK FTA: अभी हाल ही बने नए नवेले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक British Prime Minister Rishi Sunak ने अपने बयान में कहा है कि उनकी सरकार भारत Government India के साथ चल रहे मुक्त व्यापार समझौते Free Trade Agreement (एफटीए) की वार्ता का सफल समापन की दिशा में ‘जितनी जल्दी हो सके’ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में दोनों देशों के बीच अधिकांश बातचीत पिछले महीने के अंत में ही पूरी हो चुकी है।

गुरवार को इंडोनेशिया Indonesia में संपन्न जी समिट बैठक के संबंध में आयोजित हाउस ऑफ कॉमन्स House of Commons के सेशन के दौरान ब्रिटिश पीएम British PM ने कहा कि पद संभालने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के साथ हुई पहली मुलाकात में उन्होंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते के लिए हुई बातचीत की प्रगति पर चर्चा की है। गौर करने वाली बात ये है कि 10 डाऊनिंग स्ट्रीट में पदभार ग्रहण करने के बाद ऋषि सुनक पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जी-20 समिट के दौरान इंडोनेशिया के बाली Bali में मिले थे।

सेशन के दौरान विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर Keir Starmer और सुनक की अपनी कंजर्वेटिव पार्टी Conservative Party के सांसदों ने उनसे भारत के साथ व्यापार समझौते की टाइमलाइन के संबंध में सवाल किए थे। सवालों का जवाब देते हुए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि, ‘भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर पीएम मोदी के साथ मेरी चर्चा हुई।

हम दोनों ही इस समझौते को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए कार्य कर रहे हैं। दोनों देशों की टीमें वार्ता को सफल निष्कर्ष पर पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं।