ब्रिटिश सरकार ने उच्च आय पर कर कटौती का फैसला लिया वापस, कही ये बात

Share Us

348
ब्रिटिश सरकार ने उच्च आय पर कर कटौती का फैसला लिया वापस, कही ये बात
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

ब्रिटेन सरकार UK government ने देश में विवाद बढ़ने के बाद पिछले महीने घोषित कर कटौती पैकेज tax cut package को वापस लेने का ऐलान कर दिया है। गौरतलब है कि इस पैकेज के तहत उच्च आय वर्ग high income group पर कर की ऊंची दर में कटौती की बात कही गई थी। वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग Finance Minister Quasi Quarteng ने सोमवार को जारी अपने एक बयान में कहा है कि वह 1.5 लाख पौंड pound से अधिक की आय पर 45 फीसदी की दर से आयकर लगने के प्रावधान को नहीं हटाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि, ‘हमने इस बारे में उठ रही आवाजों के बाद यह फैसला लिया है।’

दरअसल उच्च आय वाले तबके को आयकर की ऊंची दर से राहत देने की 10 दिनों पहले घोषणा की गई थी। इस फैसले का ब्रिटेन UK में व्यापक स्तर पर विरोध किया जा रहा था। इससे सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ruling Conservative Party के संसद सदस्य भी खुश नहीं थे और वे सरकार पर इसे वापस लेने का लगातार दबाव बना रहे थे। प्रधानमंत्री लिज ट्रस Prime Minister Liz Truss ने एक दिन पहले ही अपनी सरकार की तरफ से घोषित कर कटौती योजना का पुरजोर बचाव करते हुए कहा था कि उनकी सरकार इस योजना पर आगे बढ़ना जारी रखेगी।

जबकि उन्होंने यह माना था कि इस फैसले के पहले थोड़ी जमीन तैयार कर लेनी चाहिए थी। ट्रस की सरकार ने गत 23 सितंबर को एक राहत पैकेज का ऐलान किया था कि जिसमें 45 अरब पौंड की कर कटौतियां tax cuts भी शामिल थीं। इस घोषणा के बाद न सिर्फ ब्रिटिश बाजार British market में गिरावट देखी गई बल्कि डॉलर के मुकाबले पौंड की कीमत में भी खासी गिरावट आई है।