News In Brief Auto
News In Brief Auto

ब्रिटिश ब्रांड एस्टन मार्टिन ने पेश की नई कार, सिर्फ आएंगी इतनी यूनिट

Share Us

493
ब्रिटिश ब्रांड एस्टन मार्टिन ने पेश की नई कार, सिर्फ आएंगी इतनी यूनिट
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World का दिग्गज लग्जरी ब्रिटिश ब्रांड Aston Martin एस्टन मार्टिन ने नई  वी12 वैंटेज रोडस्टर V12 Vantage Roadster को मार्केट के लिए पेश किया है। यह मूल रूप से एक Vantage Roadster है, लेकिन इस बार, निर्माता इसे V12 पावरट्रेन के साथ पेश कर रहा है। रोडस्टर बॉडी स्टाइल Roadster Body Style का मतलब है कि रूफलेस डिजाइन Roofless Design के कारण इसमें सवार लोग V12 इंजन की आवाज को और भी ज्यादा सुन सकेंगे। कंपनी ने घोषणा की है कि वह V12 Vantage Roadster की कुल 249 यूनिट्स ही तैयार करेगी। V12 वैंटेज रोडस्टर का उत्पादन 2022 की तीसरी तिमाही में शुरू होने वाला है, जिसकी पहली डिलीवरी Q4 2022 के दौरान शुरू की जाएगी।

एस्टन मार्टिन वैंटेज के वी12 इंजन की क्षमता 5.2 लीटर है और इसे ट्विन-टर्बोचार्ज Twin-Turbocharged किया गया है। यह इंजन 6,500 rpm पर 700 PS की मैक्सिमम पावर और 5,500 rpm पर 753 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसे 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन Converter Automatic Transmission से जोड़ा गया है जो ZF से लिया गया है। इंजन फ्रंट-मिड माउंटेड है और पावर को रियर व्हील्स में ट्रांसफर किया जाता है। इसमें वही सस्पेंशन हार्डवेयर मिलता है जो रेगुलर Vantage में इस्तेमाल किया गया है, लेकिन निर्माता ने इसे री-ट्यून किया है। V12 Vantage के अलॉय व्हील्स 21-इंच के हैं और इनमें पाइलट 4S हाई-परफॉर्मेंस टायर्स स्टैंडर्ड High-Performance Tires Standard तौर पर मिलते हैं। जिनकी साइज आगे की ओर 275/35 R21 और पीछे की ओर 315/30 R21 हैं।

ब्रेकिंग के लिए 6 पिस्टन कैलिपर्स फ्रंट में और 4 पिस्टन कैलीपर्स रियर 4 Piston Calipers Rear में इस्तेमाल किए गए हैं। वहीं वजन कम रखने के लिए, V12 Vantage Roadster का फ्रंट बम्पर Front Bumper, क्लैमशेल बोनट Clamshell Bonnet, फ्रंट फेंडर और साइड सिल्स कार्बन फाइबर Front fender and side sills carbon fiber से बनाए गए हैं और रियर बम्पर और डेक ढक्कन वजन को कम रखने वाले मिश्रित सामग्री से बनाए गए हैं।