Britian : वीजा में देरी से सैकड़ों ब्रिटिश नागरिकों ने रद्द की भारत यात्रा, जानें डिटेल

Share Us

593
Britian : वीजा में देरी से सैकड़ों ब्रिटिश नागरिकों ने रद्द की भारत यात्रा, जानें डिटेल
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

Britian: ब्रिटेन के सैकड़ों नागरिक Hundreds of Citizens जो कि भारत की यात्रा Travel to India करने के इच्छुक थे, उनको अपनी यात्राएं रद्द Cancelled Trips करनी पड़ रही हैं। क्योंकि यात्रा आवेदकों के वीजा आवेदन एजेंटों के माध्यम से स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं। आवेदक को खुद यूके के वीजा केंद्रों Visa Centres में पहुंचकर आवेदन करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर, ब्रिटिश सरकार British Government को अब भी भारत के साथ मुक्त व्यापार संधि होने की उम्मीद है। उससे भी बड़ी मुसीबत यह है कि उनकी भारत आने वाली निर्धारित उड़ानों से पहले वीजा केंद्रों में अपॉइंटमेंट स्लॉट Appointment Slots ही उपलब्ध नहीं है।

ब्रिटेन में भारत के सभी नौ वीजा प्रोसेसिंग केंद्रों Processing Centres में एपाइंटमेंट के लिए प्रतीक्षा अवधि एक माह से ऊपर चल रही है। ये समस्या बीते कई महीनों से चल रही है। यूके में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी High Commissioner Vikram Doraiswamy समस्या का समाधान निकालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने लंदन से भेजे अपने वीडियो संदेश Video Message में जानकारी देते हुए कहा है कि, जल्द ही अधिक ऑनलाइन वीजा स्लॉट Online Visa Slots जारी किए जाएंगे। हम क्षमता बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

इस माह के अंत तक स्कॉटलैंड के ग्लासगो Glasgow of Scotland और मध्य लंदन Central London में दो नए वीजा केंद्र स्थापित कर दिए जाएंगे। गौर करने वाली बात ये है कि पहले ब्रिटेन के नागरिक भारत में डाक के माध्यम से पेपर वीजा Paper Visa के लिए आवेदन करते थे लेकिन वहां की सरकार ने यह सुविधा बंद कर दी है। इससे ब्रिटेन के नागरिकों को भारत का वीजा आसानी से उपलब्ध हो जाता था। अब यह कार्य बहुत मुश्किल हो चुका है।