News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

जी-20 सम्मेलन से ग्लोबल बनेगा 'ब्रांड यूपी' 

Share Us

463
जी-20 सम्मेलन से ग्लोबल बनेगा 'ब्रांड यूपी' 
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

विश्व के सबसे बड़े राष्ट्रों के समूह G-20 की अध्यक्षता का मौका भारत को मिलते ही उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh ने भी इसे बड़े अवसर के रूप में भुनाने के लिए कमर कस ली है। इसी दिशा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath का मानना है कि दिसंबर, 2022 से दिसंबर, 2023 तक होने जा रहा जी-20 सम्मेलन दुनिया काे 'ब्रांड यूपी' Brand UP से परिचित कराने का सुनहरा अवसर होगा और यह वैश्विक समारोह उत्तर प्रदेश के लिए अपार संभावनाओं से भरा है। लखनऊ, वाराणसी, आगरा और ग्रेटर नोएडा Lucknow, Varanasi, Agra and Greater Noida में प्रस्तावित विभिन्न आयोजनों को देखते हुए योगी ने बेहतर कार्ययोजना बनाने का दिशा- निर्देश दिया है।

इस बारे में सीएम योगी ने कहा कि 'नए भारत के नए उत्तर प्रदेश' 'New India of New Uttar Pradesh की संभावनाओं से पूरी दुनिया परिचित हो, इसके लिए हमें प्रदेश की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, आर्थिक और औद्योगिक विशेषताओं को व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत करना होगा। इस संबंध में एक बेहतर कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए। आगे उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पास समृद्ध इतिहास की विरासत है। जी-20 के मंच पर प्रदेश की प्राचीन कला, संस्कृति, इतिहास, पुरातात्विक विशिष्टताओं का संकलन कर प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस Pravasi Bharatiya Divas पर प्रवासी भारतीयों को 'उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना' 'Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana' से जोड़ने के प्रयास करने चाहिए। प्रधानमंत्री की 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' 'Ek Bharat-Shrestha' India' की संकल्पना को आगे बढ़ाने के लिए यूपी की सांस्कृतिक विशेषताओं से अन्य राज्यों को परिचित कराएं। सांस्कृतिक टोलियां दूसरे राज्यों में जाएं और वहां की टोलियों को यहां आमंत्रित करें।