News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BPCL ने कोलकाता में पहला मोबाइल MAK Adblue डिस्पेंसर लॉन्च किया

Share Us

127
BPCL ने कोलकाता में पहला मोबाइल MAK Adblue डिस्पेंसर लॉन्च किया
20 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited भारत का फॉर्च्यून 500 महारत्न ऊर्जा समूह अपने पहले मोबाइल मेक एडब्लू डिस्पेंसर Mobile MAK Adblue Dispenser के लॉन्च के साथ कोलकाता में पर्यावरण-अनुकूल ईंधन पहुंच के लिए एक अग्रणी समाधान पेश करता है। बीपीसीएल के विपणन निदेशक सुखमल जैन के नेतृत्व में यह अभिनव डिस्पेंसर पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता में एक उल्लेखनीय उपलब्धि का प्रतीक है।

MAK Adblue एक डीजल निकास द्रव जो BSVI डीजल-संचालित वाहनों से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है, पारंपरिक रूप से ईंधन स्टेशनों पर उपलब्ध है। संरचनात्मक सुधारों के बाद मोबाइल मेक एडब्लू डिस्पेंसर लचीलेपन, गतिशीलता और शून्य स्थापना लागत के एक नए युग की शुरुआत करता है। यह अभिनव समाधान एडब्लू वितरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, जटिल संरचनात्मक परिवर्तनों की आवश्यकता को समाप्त करता है, और उपभोक्ताओं के लिए पहुंच और प्रयोज्य को बढ़ाता है।

सुखमल जैन निदेशक विपणन बीपीसीएल Sukhmal Jain Director Marketing BPCL ने कहा "मोबाइल एडब्लू डिस्पेंसर की शुरूआत उपभोक्ताओं के लिए ईंधन भरने के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के बीपीसीएल के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह अभिनव समाधान न केवल पहुंच को बढ़ाता है। बल्कि सुविधा और दक्षता को प्राथमिकता देने वाली ग्राहक-केंद्रित पहलों को चलाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।"

बैटरी से चलने वाले इस डिस्पेंसर में वजन और माप प्रमाणित मीटरिंग यूनिट, मुद्रित बिल और उपभोक्ताओं को एसएमएस संदेश भेजने की सुविधा है, जो वाणिज्यिक वाहनों के केंद्रों, जैसे बस स्टेशनों, परिवहन केंद्रों और पार्किंग स्थल आदि पर एडब्लू डिस्पेंसिंग में सुविधा और अनुकूलन सुनिश्चित करता है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बारे में:

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी भारत पेट्रोलियम दूसरी सबसे बड़ी भारतीय तेल विपणन कंपनी है, और भारत में एकीकृत ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो तेल और गैस के अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में उपस्थिति के साथ कच्चे तेल के शोधन और पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन में लगी हुई है। कंपनी ने अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता वाली कंपनियों के क्लब में शामिल होकर प्रतिष्ठित महारत्न का दर्जा प्राप्त किया।

भारत पेट्रोलियम की मुंबई, कोच्चि और बीना स्थित रिफाइनरियों की संयुक्त शोधन क्षमता लगभग 35.3 एमएमटीपीए है। इसके विपणन बुनियादी ढांचे में इंस्टॉलेशन, डिपो, ऊर्जा स्टेशन, विमानन सेवा स्टेशन और एलपीजी वितरकों का एक नेटवर्क शामिल है। इसके वितरण नेटवर्क में 30.09.2023 तक 21,000 से अधिक ऊर्जा स्टेशन, 6,200 से अधिक एलपीजी वितरक, 525 ल्यूब वितरक और 123 पीओएल भंडारण स्थान, 53 एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, 70 एविएशन सर्विस स्टेशन, 4 ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट और 4 क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन शामिल हैं।

भारत पेट्रोलियम एक स्थायी ग्रह की ओर बढ़ने के लिए अपनी रणनीति, निवेश, पर्यावरण और सामाजिक महत्वाकांक्षाओं को एकीकृत कर रहा है। कंपनी ने अगले 5 वर्षों में लगभग 7000 ऊर्जा स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन पेश करने की योजना तैयार की है।

कंपनी स्कोप 1 और स्कोप 2 उत्सर्जन में 2040 तक नेट ज़ीरो एनर्जी कंपनी बनने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र और एक रोड-मैप विकसित कर रही है। भारत पेट्रोलियम मुख्य रूप से शिक्षा, जल संरक्षण, कौशल विकास, स्वास्थ्य, सामुदायिक विकास, क्षमता निर्माण और कर्मचारी स्वयंसेवा के क्षेत्रों से जुड़ी कई पहलों का समर्थन करके समुदायों के साथ साझेदारी कर रहा है। 'ऊर्जावान जीवन' को अपने मुख्य उद्देश्य के साथ भारत पेट्रोलियम का दृष्टिकोण प्रतिभा, नवाचार और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने वाली एक प्रशंसित वैश्विक ऊर्जा कंपनी बनना है।