News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बीपीसीएल बोर्ड ने बीना रिफाइनरी के लिए 49,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च को मंजूरी दी

Share Us

1010
बीपीसीएल बोर्ड ने बीना रिफाइनरी के लिए 49,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च को मंजूरी दी
19 May 2023
6 min read

News Synopsis

कंपनी ने कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited बोर्ड ने बीना रिफाइनरी में एथिलीन क्रैकर परियोजना Ethylene Cracker Project at Bina Refinery को मंजूरी दे दी है, जिसमें डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल प्लांट Downstream Petrochemical Plant और रिफाइनरी का विस्तार लगभग 49,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय के साथ है।

विस्तार परियोजनाओं का मुख्य घटक एथिलीन क्रैकर प्रोजेक्ट है, जो आवश्यक पेट्रोकेमिकल्स के उत्पादन को बढ़ावा देगा। इस परियोजना में एथिलीन क्रैकर कॉम्प्लेक्स Ethylene Cracker Complex, डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्रों की स्थापना के साथ-साथ मौजूदा रिफाइनरी क्षमता का 7.8 एमएमटीपीए से 11 एमएमटीपीए तक विस्तार और बीना रिफाइनरी में संबंधित सुविधाएं शामिल हैं।

जी कृष्णकुमार अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बीपीसीएल G Krishnakumar CMD BPCL ने कहा बीपीसीएल ने पेट्रोकेमिकल्स की दुनिया में छलांग लगा दी है, जब हम शुरू कर रहे हैं, हमारी बीना रिफाइनरी में 49000 एथिलीन क्रैकर परियोजना, 11 एमएमटीपीए की रिफाइनिंग क्षमता के विस्तार के साथ। पवन ऊर्जा में हमारे निवेश और टिकाऊ प्रक्रियाओं के लिए बनाए गए नए युग के पेट्रोलियम तेल स्नेहक प्रतिष्ठानों के साथ मिलकर यह भारत में ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल उत्पादों Energy and Petrochemical Products in India की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने में सबसे आगे रहने के हमारे रणनीतिक प्रयास में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

बोर्ड ने कैप्टिव खपत के लिए दो 50 मेगावाट पवन ऊर्जा संयंत्रों Wind Power Plants की स्थापना को भी मंजूरी दे दी है, एक मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी Bina Refinery in Madhya Pradesh में और दूसरा महाराष्ट्र में मुंबई रिफाइनरी Second Mumbai Refinery in Maharashtra में कंपनी ने एक एक्सचेंज विज्ञप्ति में कहा।

50 मेगावाट के दो पवन ऊर्जा संयंत्रों की कुल परियोजना लागत लगभग 978 करोड़ रुपये है।

इसके अतिरिक्त बीपीसीएल महाराष्ट्र में रसायनी में रसीद पाइपलाइनों के साथ पेट्रोलियम ऑयल लुब्रिकेंट्स और ल्यूब ऑयल बेस Petroleum Oil Lubricants and Lube Oil Bases स्टॉक प्रतिष्ठानों में महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है। यह परियोजना जिसकी अनुमानित लागत लगभग रु. 2,753 करोड़, भंडारण क्षमता बढ़ाने, आपूर्ति श्रृंखला को सुचारू बनाने और आवश्यक पेट्रोलियम उत्पादों के वितरण को कारगर बनाने का लक्ष्य है।

कंपनी ने कहा कि ये विस्तार परियोजनाएं स्कोप 1 और स्कोप 2 उत्सर्जन में नेट जीरो लक्ष्यों Net Zero Goals को प्राप्त करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो Renewable Energy Portfolio का निर्माण करके अतिरिक्त राजस्व धाराएं और एक स्वच्छ वातावरण Clean Environment बनाने के लिए आसन्न और वैकल्पिक व्यवसायों में विविधता लाने और विस्तार करने की अपनी दृष्टि के साथ संरेखित करती हैं।

बीना रिफाइनरी में विस्तार परियोजना और अन्य पहल देश की उभरती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने और ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए बीपीसीएल के समर्पण को प्रदर्शित करती है। ये निवेश न केवल पेट्रोकेमिकल उद्योग Petrochemical Industry में कंपनी की स्थिति को मजबूत करेंगे बल्कि आर्थिक विकास में भी योगदान देंगे। और उन क्षेत्रों का विकास जहां परियोजनाएं आधारित हैं, बीपीसीएल ने कहा।

बीपीसीएल का शेयर बुधवार दोपहर बीएसई पर 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 366.45 रुपये पर कारोबार कर रहा था।