News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टो मार्केट में फिर दिखी तेजी, Bitcoin की कीमत 3 फीसदी बढ़ी

Share Us

370
क्रिप्टो मार्केट में फिर दिखी तेजी, Bitcoin की कीमत 3 फीसदी बढ़ी
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

Bitcoin: पिछले कुछ सालों में दुनिया World में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। वहीं हाल के कुछ दिनों में इस सेगमेंट में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन अब इस गिरावट के बाद क्रिप्टो मार्केट Crypto Markets में तेजी देखने को मिल रही है। मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin के प्राइस में गुरुवार को लगभग 3 फीसदी की तेजी रही। भारतीय एक्सचेंजों Indian Exchanges पर यह लगभग 19,477 डॉलर और इंटरनेशनल एक्सचेंजों International Exchanges पर लगभग 19,509 डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether की कीमत में भी बढ़ोतरी नजर आई। Ethereum ब्लॉकचेन के सफल अपग्रेड से Ether को फायदा मिला है। Gadgets 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, Ether लगभग 3.71 प्रतिशत बढ़कर लगभग 1,335 डॉलर पर था। इस अपग्रेड में Ethereum के डिवेलपर्स ने इसके माइनिंग प्रोटोकॉल की प्रूफ-ऑफ-वर्क (PoW) सिस्टम से प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) पर दोबारा कोडिंग की है। इससे Ethereum की एनर्जी की खपत बहुत कम होने की संभावना है।

अगर बात करें Binance Coin, Ripple, Cardano और Solana जैसे अन्य ऑल्टकॉइन्स के प्राइस की तो इसकी भी कीमतें बढ़ी हैं। मीम कॉइन्स Dogecoin में 2.23 फीसदी और Shiba Inu में लगभग 2.44 फीसदी चढ़ता नजर आया। Dogecoin का प्राइस 0.060 डॉलर और Shiba Inu का 0.000011 डॉलर पर था। कुछ ऑल्टकॉइन्स में गिरावट भी हुई। इनमें Tether, Binance USD, Chainlink और Stellar शामिल हैं।