बॉलीवुड स्टार्स जो हैं सफल उद्यमी

Share Us

4096
बॉलीवुड स्टार्स जो हैं सफल उद्यमी
16 Nov 2021
8 min read

Blog Post

बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जो एक्टिंग के साथ-साथ अपने बिज़नेस से भी काफी अच्छी कमाई करते हैं। सिल्वर स्क्रीन के साथ-साथ बिज़नेस की दुनिया में भी इनका दबदबा कायम है। कुछ एक्टर्स तो ऐसे भी हैं जिनकी फिल्मों में दाल नहीं गली तो उन्होंने अपना बिज़नेस शुरू कर दिया और आज वे करोड़ों के मालिक हैं और ऐशों-आराम की ज़िंदगी जी रहे हैं। 

क्या आपको पता है कि आपके पसंदीदा बॉलीवुड स्टार्स अच्छे अभिनेता और अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक सफल उद्यमी भी हैं? बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जो एक्टिंग के साथ-साथ अपने बिज़नेस से भी काफी अच्छी कमाई करते हैं। सिल्वर स्क्रीन के साथ-साथ बिज़नेस की दुनिया में भी इनका दबदबा कायम है। 

आलीशान ज़िंदगी जीने वाले बॉलीवुड सेलेब काफी मेहनत करते हैं और अपने द्वारा शुरू किए गए साइड बिज़नेस से भी करोड़ों कमाते हैं। कुछ एक्टर्स तो ऐसे भी हैं जिनकी फिल्मों में दाल नहीं गली तो उन्होंने अपना बिज़नेस शुरू कर दिया और आज वे करोड़ों के मालिक हैं और ऐशों-आराम की ज़िंदगी जी रहे हैं। किस्मत और मेहनत के इस सफर में सभी एक्टर्स इतनी तरक्की नहीं कर पाए हैं वहीं कुछ तो ऐसे हैं जो फ़िल्म और बिज़नेस दोनो में ही अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखा रहे हैं। आइए जानते हैं उन बॉलीवुड सेलेब के बारे में जो एक्टर्स के साथ-साथ अच्छे उद्यमी भी हैं-

1.शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान फिल्म, एड फिल्म्स और अपनी प्रोडक्शन कंपनी की मदद से करोड़ों की कमाई करते हैं। शाहरुख जानी मानी मोशन पिक्चर्स प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (Red Chillies Entertainment) के को-चेयरमैन हैं। यह प्रोडक्शन कंपनी बॉलीवुड की कई बड़ी बजट फिल्मों का निर्माण करती है। इसके साथ-साथ शाहरुख आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के भी मालिक हैं। आईपीएल की इस टीम को जूही और शाहरुख ने मिल कर खरीदा है। शाहरुख नए-नए स्टार्टअप में भी निवेश करना बेहद पसंद करते हैं और यहां से भी तगड़ी कमाई करते हैं।

2.सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी आज भी बॉलीवुड फिल्मों में काम करते हैं और ऐसे कई बिज़नेस चलाते हैं जिनसे उन्हें काफी अच्छी खासी आमदनी होती है। वह जिम कंपनी के मालिक हैं और उनकी जिम फ्रेंचाइजी पूरे भारत में चलती हैं। सुनील शेट्टी प्रोडक्शन कंपनी पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट के भी मालिक हैं और ये प्रोडक्शन हाउस बॉलीवुड की कई अच्छी फिल्में प्रोड्यूस कर चुका है। सुनील शेट्टी ने रियल स्टेट जगत में भी काफी अच्छा खासा पैसा निवेश किया हुआ है। वह जाने-माने रेस्टोरेंट के मालिक भी हैं जिनसे उन्हें अच्छी आमदनी होती है।

3.सलमान खान

सलमान खान 'बीईंग ह्यूमन' जो एक कपड़े का ब्रांड हैं उसके मालिक हैं। वह तैयारी में हैं कि वह एक स्मार्टफोन बिज़नेस शुरू करें, जिसका नाम बीइंग स्मार्ट हो सकता है। सामान खान की यात्रा डॉट कॉम में भी कुछ हिस्सेदारी है और 14 देशों में बीइंग ह्यूमन के करीब 160 स्टोर हैं। इसके साथ-साथ सलमान एसकेएफ फिल्म्स के ओनर और फाउंडर हैं।

4.अजय देवगन 

अजय देवगन ने अब तक सौ से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है और इन्हें हिंदी सिनेमा का सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेता माना जाता है। इनकी प्रोडक्शन कंपनी ने कई बॉलीवुड फिल्मों का निर्माण किया है और इसके साथ-साथ ये काफी अच्छे निवेशक भी हैं। अजय वीएफएक्स स्टूडियो के मालिक हैं।

इन दिग्गज अभिनेताओं के साथ-साथ और भी ऐसे कई बॉलीवुड सेलेब जैसे आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, ऋतिक रोशन, अनुष्का शर्मा, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आमिर खान, बॉबी देओल, मलाइका अरोड़ा आदि हैं जो एक सफल बिजनेसमैन भी हैं।