News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने परिवार और प्रशंसकों के साथ 81वां जन्मदिन मनाया

Share Us

401
बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने परिवार और प्रशंसकों के साथ 81वां जन्मदिन मनाया
11 Oct 2023
min read

News Synopsis

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन Shahenshah of Bollywood Amitabh Bachchan 11 अक्टूबर यानि आज 81 साल के हो गए हैं। वहीं बिग बी ने जन्मदिन पर फैंस को खास तोहफा दिया है। मेगास्टार अमिताभ बच्चन Megastar Amitabh Bachchan जलसा के गेट पर आकर अपने फैंस से मिले और नंगे पांव ही डाइस पर खड़े होकर उन्होंने फैंस का आभार जताया।

सुपरस्टार ने अपना जन्मदिन अपनी पत्नी जया बच्चन और पोते-पोतियों, नव्या नवेली नंदा, अगस्त्य नंदा और आराध्या बच्चन सहित उनके परिवार के सदस्यों के साथ मनाया। और उनके फैंस ने भी बिग बी को उनके स्पेशल डे की शुभकामनाएं दीं।

हार्दिक शुभकामनाएं:

नव्या नंदा ने परिवार की खुशी व्यक्त करते हुए इस अंतरंग उत्सव को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर साझा किया, जो तुरंत प्रशंसकों के बीच गूंज उठा। अमिताभ की बेटी श्वेता बच्चन भी इस उत्सव में शामिल हुईं और उन्होंने चार तस्वीरों का एक भावुक कोलाज पोस्ट किया।

प्यार की विरासत:

जैसे ही बॉलीवुड आइकन 81 वर्ष के हो गए, बच्चन परिवार की स्नेहपूर्ण श्रद्धांजलि उस गहरे बंधन को दर्शाती है, जो इस महान परिवार को परिभाषित करता है। सोशल मीडिया पर घूम रही तस्वीरें प्यार, हंसी और यादगार पारिवारिक पलों से भरे उत्सव का सार दर्शाती हैं।

अमिताभ बच्चन द्वारा पूरी की गई फिल्मों की संख्या:

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अभिनय की शुरुआत की और उसके बाद उन्होंने ज़ंजीर, शोले, दीवार, अमर अकबर एंथोनी, डॉन और कभी-कभी सहित अब तक की कुछ सबसे प्रतिष्ठित बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया।

अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे महान अभिनेताओं में से एक माना जाता है, और वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा, करिश्मा और स्क्रीन उपस्थिति के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने काम के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 15 फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं।

अमिताभ बच्चन फिल्म उद्योग में सक्रिय हैं, और उनकी कई आगामी परियोजनाएँ पाइपलाइन में हैं। वह भारतीय सिनेमा के सच्चे दिग्गज हैं, और उद्योग में उनका योगदान बहुत बड़ा है।

अमिताभ बच्चन को मिले पुरस्कार:

अमिताभ बच्चन को भारतीय सिनेमा में उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें शामिल हैं:

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार:

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ज़ंजीर (1973), दीवार (1975), अग्निपथ (1990), और पा (2010)

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार:

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: ज़ंजीर (1973), दीवार (1975), अमर अकबर एंथोनी (1978), डॉन (1979), हम (1992), और ब्लैक (2006)

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता: नमक हराम (1974) और मोहब्बतें (2001)

लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (1991)

अन्य पुरस्कार:

पद्म भूषण (2001)

पद्म विभूषण (2015)

दादा साहब फाल्के पुरस्कार (2018)

लीजन ऑफ ऑनर (2007), फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

बच्चन भारतीय सिनेमा में सबसे प्रतिष्ठित अभिनेताओं में से एक हैं, और उनके पुरस्कार उनकी अपार प्रतिभा और उद्योग में योगदान का प्रमाण हैं। और ऊपर सूचीबद्ध पुरस्कारों के अलावा बच्चन को दुनिया भर के विभिन्न संगठनों और फिल्म समारोहों से कई अन्य पुरस्कार और सम्मान भी प्राप्त हुए हैं। वह भारतीय सिनेमा के सच्चे दिग्गज हैं, और उनकी उपलब्धियां सचमुच उल्लेखनीय हैं।

TWN Special