News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टो मार्केट पर Bitcoin की गिरावट ने बढ़ाया दबाव

Share Us

290
क्रिप्टो मार्केट पर Bitcoin की गिरावट ने बढ़ाया दबाव
16 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrencies की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है। जब कि हाल ही में आई इसकी जबरदस्त गिरावट sharp decline ने निवेशकों investors को चिंता में डाल दिया है। मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन Bitcoin में गिरावट जारी रहने की आशंका जताई गई है। बिटकॉइन के लॉन्ग-टर्म होल्डर्स long-term holders भी अब इसके प्राइस में लगातार कमी आने से दबाव में हैं।

सर्कुलेशन circulation में मौजूद सभी बिटकॉइन्स के एवरेज परचेज प्राइस  average purchase price को बताने वाले रियलाइज्ड प्राइज realised price के इंडिकेटर में भी कमी देखी जा रही है। ब्लॉकचेन डेटा प्रोवाइडर Glassnode ने बताया है कि बिटकॉइन की मौजूदा कीमत इसके लगभग 23,430 डॉलर के रियलाइज्ड प्राइस से लगभग 1,000 डॉलर कम है। Glassnode के स्ट्रैटेजिस्ट्स strategists ने जानकारी देते हुए बताया है कि, "मार्केट में मंदी का दौर लंबा खिंच सकता है। एवरेज तौर पर मार्केट अपने कॉस्ट बेसिस Cost Basis से कुछ ही ऊपर है।

बिटकॉइन के लॉन्ग-टर्म होल्डर्स long-term holders के लिए भी मुश्किलें बढ़ गई हैं।" मार्केट एक्सपर्ट्स market experts यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं क्रिप्टोकरेंसीज में जारी गिरावट से इनवेस्टर्स investors के किस वर्ग को सबसे अधिक नुकसान हो रहा है। बिटकॉइन लगभग 18 महीने के निचले स्तर पर है। इस क्रिप्टोकरेंसी में हाल में खरीदारी करने वाले नुकसान में हैं।