News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Binance पर नीदरलैंड्स में जुर्माना, मनी-लॉन्ड्रिंग कानून उल्लंघन का आरोप

Share Us

345
Binance पर नीदरलैंड्स में जुर्माना, मनी-लॉन्ड्रिंग कानून उल्लंघन का आरोप
19 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

मनी-लॉन्ड्रिंग कानून का उल्लंघन Violation of money-laundering law करने के आरोप में Binance पर नीदरलैंड्स Netherlands में भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है। Binance बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों Cryptocurrency exchanges में शामिल है। Binance पर नीदलैंड्स में रजिस्ट्रेशन के बिना सेवा Service without registration देने के लिए डच सेंट्रल बैंक Dutch Central Bank (DNB) लगभग 33 लाख यूरो का जुर्माना लगाया गया है।

DNB ने कहा है कि एक्सचेंज को पिछले वर्ष चेतावनी दी गई थी। Binance ने जून में एक स्टेटमेंट में इसके खिलाफ अपील करने का संकेत दिया था। Reuters की रिपोर्ट में बताया है कि Binance ने नीदलैंड के मनी-लॉन्ड्रिंग कानून का उल्लंघन किया था और उसे ऐसी फर्मों की तुलना में फायदा मिला था जिन्होंने DNB के पास रजिस्ट्रेशन कराया है। एक्सचेंज के प्रवक्ता Exchange spokesperson ने कहा है कि फर्म ने नीदरलैंड्स में एक ब्रांच शुरू की है।

इस समस्या का समाधान किया गया है। जबकि, DNB का कहना है कि उसने एक्सचेंज के रजिस्ट्रेशन को स्वीकृति नहीं दी है लेकिन फर्म के अपने कामकाज को लेकर जानकारी दिए जाने के कारण जुर्माने को कुछ घटा दिया है। Binance ने हाल ही में बताया था कि उसे फ्रांस France, इटली और स्पेन Italy and Spain समेत कुछ यूरोपीय देशों European countries में रेगुलेटर्स Regulators से अनुमति मिली है।

एक्सचेंज ने पिछले महीने ब्राजील की करेंसी Brazil currency रियाल में डिपॉजिट और विड्रॉल Deposit and withdrawal बंद करने का फैसला किया था। इसके साथ ही एक्सचेंज ने ब्राजील की सरकार के पेमेंट सिस्टम Pix और लोकल पेमेंट गेटवे Capitual के साथ अपना टाई-अप भी समाप्त कर दिया है।