News In Brief World News
News In Brief World News

बिल गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान में दिए 20 अरब डॉलर

Share Us

403
बिल गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान में दिए 20 अरब डॉलर
14 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

विश्व के के सबसे अमीर बिज़नेसमैन में शामिल बिल गेट्स Bill Gates ने कोविड-19 महामारी एवं अन्य वैश्विक आघातों से बेहाल लोगों की मदद के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 अरब डॉलर का दान देने की बुधवार को घोषणा की है। इस डोनेशन के साथ ही बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन Bill and Melinda Gates Foundation के पास करीब 70 अरब डॉलर का कोष इकट्ठा हो चुका है। इसके साथ ही यह दुनिया के सबसे बड़े हितकारी संगठनों World's largest charity organizations में से एक बन चुका है।

आपको बता दें कि इससे पहले बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफे Warren Buffet ने भी पिछले महीने गेट्स के फाउंडेशन को 3.1 अरब डॉलर देने की घोषणा की थी। गेट्स ने फाउंडेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में उम्मीद जताई कि अन्य धनवान लोग भी दान के इस सिलसिले में शामिल होंगे। गेट्स फाउंडेशन ने वर्ष 2026 तक अपने सालाना बजट में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी की योजना बनाई है।

गौरतलब है कि ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स Bloomberg Billionaire Index के मुताबिक बिल गेट्स 113 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं। लेकिन उनकी दुनिया के टॉप रईसों में बने रहने में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने एक पोस्ट में लिखा, 'मैं दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में नीचे खिसक जाऊंगा और आखिरकार इस लिस्ट से बाहर हो जाऊंगा। मैं अपने पैसों को वापस समाज को देना चाहता हूं जिससे लोगों की जिंदगी में सुधार आए।