News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देगी बिहार सरकार , अगस्त से होगा गांवों का चयन

Share Us

437
विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देगी बिहार सरकार , अगस्त से होगा गांवों का चयन
06 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

बिहार सरकार Bihar government का पर्यटन विभाग tourism department ग्रामीण टूरिज्म rural tourism को आगे बढ़ाने के लिए गाँवों का चयन selection of villages करेगी। इस गाँव में कला-संस्कृति, हस्त कला और गांव के खान-पान art-culture, handicrafts and village food को बढ़ावा दिया जायेगा, जिससे पर्यटक यहाँ आने के लिए आकर्षित हों। आपको बता दें कि राज्य भर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से कई योजनाएं चल रही है। इसी क्रम में यह कदम उठाया गया है। पर्यटन विभाग इस योजना में अगस्त से गाँवों का चयन करेगा।

आपको बता दें कि जिस गांव का चयन किया जायेगा। उस गांव तक पर्यटकों tourists के लिए रास्तों को सुलभ करने के लिए भी काम होगा। वहां पर आने -जाने की पूरी व्यवस्था होगी। इसके साथ ही ग्रामीण परिवेश में पर्यटक रात में ठहर सकें और गांव के मनमोहक वातावरण में एक दिन रह सकें, इसकी भी पूरी व्यवस्था की जायेगी। ग्रामीण क्षेत्र से गुजरने वाली सड़कों पर रेस्टोरेंट व ढाबा restaurants and dhabas खोलने पर विभाग ने पूरी योजना बना ली है।

इस बारे में पर्यटन विभाग के नारायण प्रसाद Narayan Prasad of tourism department कहते हैं कि ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विभाग के स्तर से कई काम शुरू किया गया है। गांव के खान-पान से पर्यटक जुड़ेंगे और जिसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यहाँ के युवाओं को रोजगार employment to youth मिलेगा।