Bihar Cabinet: बिहार में 11 जिलों के 7841 गांव सूखाग्रस्त घोषित, सरकार देगी बड़ी सहायता

Share Us

459
Bihar Cabinet: बिहार में 11 जिलों के 7841 गांव सूखाग्रस्त घोषित, सरकार देगी बड़ी सहायता
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India के राज्य बिहार Bihar में 11 जिलों के 7841 गांवों को सूखाग्रस्त Drought घोषित करने के फैसले लिया गया है। गांवों को सूखाग्रस्त घोषित करने के फैसले पर कैबिनेट Cabinet की मुहर भी लग गई। अब इन गांवों के हर परिवार को नीतीश सरकार Nitish Government द्वारा बड़ी मदद मुहैया कराई जाएगी। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सूखाग्रस्त गांव के हर परिवार को विशेष सहायता के रूप में राज्य सरकार State Government की ओर से 3500-3500 रुपए की सहायता मिलेगी। अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ  Additional Chief Secretary Dr. S. Siddhartha ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 जिलों के 96 प्रखंडां के 937 पंचायतों में 7841 गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है।

इन क्षेत्रों में 30 प्रतिशत से अधिक की बारिश की कमी  lack of rain के कारण 70 फीसदी से कम क्षेत्र में फसल की उपज हुई है। उन्होंने बताया, ऐसे में हर परिवार की मदद के लिए बड़ा फैसला किया गया है। अपर मुख्य सचिव ने बताया, इन गांवों में सभी परिवारों की विशेष सहायता के लिए बिहार आकस्मिकता निधि Bihar Contingency Fund से 500 करोड़ रुपए की अग्रिम स्वीकृति दी गई है। परिवारों के सर्वे Survey of Families के बाद सभी को 3500-3500 रुपए की सहायता दी जाएगी।

उन्होंने बताया, जल्द ही सर्वे का काम शुरू किया जाएगा। गौरतलब है कि सूखाग्रस्त घोषित जिलों में जहानाबाद Jehanabad, औरंगाबाद Aurangabad, शेखपुरा Sheikhpura, नवादा Nawada, मुंगेर Munger, लखीसराय , भागलपुर, बांका, जुमई, गया और नालंदा Gaya and Nalanda शामिल हैं।