जियो की बड़ी कामयाबी, मई के महीने में जोड़े 31 लाख नए यूजर

Share Us

342
जियो की बड़ी कामयाबी, मई के महीने में जोड़े 31 लाख नए यूजर
20 Jul 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो Reliance Jio ने मई के महीने में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए करीब 31 लाख यूजर्स Users को जोड़ लिया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया Telecom Regulatory Authority of India यानी ट्राई TRAI द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार मई 2022 में रिलायंस जियो ने 31 लाख 11 हजार से अधिक ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़ लिए हैं। टेलीकॉम सेक्टर Telecom Sector में 40 करोड़ 87 लाख ग्राहक बेस के साथ रिलायंस जियो नंबर वन की पोजिशन Number One Position पर काबिज है।

देश की दिग्गज कंपनी वोडा-आइडिया Voda-idea यानी वीआई को मई माह में एक बार फिर भारी नुकासान होता दिखा है। अप्रैल की तुलना में मई महीने में 7 लाख 60 हजार ग्राहक वोडा-आइडिया का नेटवर्क छोड़ कर चले गए। करीब 25 करोड़ 84 लाख यूजर्स के साथ वह मार्किट में तीसरे नंबर पर है। यूजर्स के मामले में भारती एयरटेल Bharti Airtel दूसरे नंबर पर काबिज है। एयरटेल ने  मई में 10 लाख 27 हजार के करीब यूजर्स जोड़े हैं। एयरटेल के कुल यूजर्स Total Users की तादाद मई में 36 करोड़ 21 लाख के करीब रही है।

वायरलेस सब्सक्राइबर Wireless Subscribers यानी भारत के मोबाइल कनेक्शन बाजार Mobile Connections Market में रिलायंस जियो 35.69 फीसदी ग्राहकों के साथ नंबर वन की पोजीशन पर बनी हुआ है। ट्राई के आंकड़ों से पता चलता है कि मई में कुल मोबाइल कनेक्शन Total Mobile Connections में इजाफा हुआ है। अप्रैल के मुकाबले मई में करीब 28 लाख 45 हजार नए कनेक्शन जुड़े हैं।

रूरल सब्सक्रिप्शन Rural Subscription नंबर में भी करीब 20 लाख 77 हजार की बढ़ोतरी देखी गई। ग्रामीण भारत Rural India में कुल कनेक्शन की संख्या 51 करोड़ 88 लाख से बढ़कर, मई में 52 करोड़ 9 लाख के करीब हो गई है।