गौतम अडानी की बड़ी तैयारी, यहां 150 अरब डॉलर निवेश के लिए बनाई योजना

Share Us

904
गौतम अडानी की बड़ी तैयारी, यहां 150 अरब डॉलर निवेश के लिए बनाई योजना
01 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

देश का दिग्गज अडानी ग्रुप Adani Group की एक और बड़े निवेश Big Investments की तैयारी है। गौतम अडानी Gautam Adani के मालिकाना हक वाला समूह हरित ऊर्जा Green Energy से लेकर डेटा केंद्रों Data Centers, हवाई अड्डों और स्वास्थ्य सेवा Airports and Healthcare तक के व्यवसायों में 150 बिलियन अमरीकी डालर USD से अधिक का निवेश करेगा। कंपनी यह निवेश 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर के वैल्‍यूवेशन वाली कंपनी Company Evaluation बनाने के लिए कर रहा है। अडानी ग्रुप के सीएफओ जुगेशिंदर ‘रॉबी’ सिंह CFO Jugeshinder 'Robby' Singh ने ग्रुप के पूरी प्‍लानिंग के बारे में जानकारी दी है।

नई दिल्ली में वेंचुरा सिक्योरिटीज लिमिटेड Ventura Securities Limited द्वारा आयोजित एक निवेशक बैठक में बताया गया कि अडानी ग्रुप अभी डेटा सेंटर्स, हवाई अड्डों, पेट्रोकेमिकल्स Petrochemicals, सीमेंट और मीडिया Cement & Media में निवेश कर रहा है। गौर करने वाली बात ये है कि 1988 में अडानी ग्रुप व्यापारी के रूप में शुरू हुआ था और अब बंदरगाहों, हवाई अड्डों, सड़कों, बिजली, नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy, बिजली पारेषण Power Transmission, गैस वितरण Gas Distribution में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अडानी ग्रुप की अगले 5-10 वर्षों में हरित हाइड्रोजन कारोबार में 50-70 अरब डॉलर और हरित ऊर्जा में 23 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना है।

यह बिजली कारोबार Power Business में 7 बिलियन अमरीकी डालर, परिवहन क्षेत्र में 12 बिलियन अमरीकी डालर और ट्रांसपोर्ट में 5 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा। इसके साथ ही कंपनी क्लाउड सर्विस Cloud Service के साथ डेटा सेंटर में 6.5 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश और हवाई अड्डों के लिए 9-10 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश की योजना है। ACC और अंबुजा सीमेंट ACC & Ambuja Cement के साथ सीमेंट सेक्‍टर में 10 अरब अमरीकी डालर के निवेश की तैयारी कर रहा है।

कंपनी 2 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश पर 1 मिलियन टन प्रति वर्ष पीवीसी निर्माण सुविधा स्थापित करने की योजना के साथ पेट्रोकेमिकल बिजनेस में एंट्री कर रहा है और 1 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश पर 0.5 मिलियन टन प्रति वर्ष स्मेल्टर के साथ तांबा सेक्‍टर में निवेश करेगा। वहीं मेडिकल सर्विस सेक्‍टर में बीमा, अस्‍पताल और डायग्‍नोस्टिक एंड फार्मा Hospital & Diagnostic & Pharma में 7-10 अरब डालर की निवेश करने की तैयारी है।