नेटफ्लिक्स को तगड़ा झटका, 9.5 लाख से अधिक कस्टमर्स ने छोड़ा साथ

Share Us

432
नेटफ्लिक्स को तगड़ा झटका, 9.5 लाख से अधिक कस्टमर्स ने छोड़ा साथ
20 Jul 2022
min read

News Synopsis

ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म online video platform नेटफ्लिक्स Netflix को तीसरी तिमाही में बड़ा झटका लगा है। क्योंकि लाखों यूजर्स millions of users ने नेटफ्लिक्स का साथ छोड़ दिया है। रिपोर्ट की मानें तो, अप्रैल से जून तक 970,000 उपयोगकर्ताओं ने नेटफ्लिक्स छोड़ दिया। कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ा तिमाही नुकसान biggest quarterly loss है। इससे पहले दूसरी तिमाही में भी नेटफ्लिक्स को उपयोगकर्ताओं ने छोड़ा था लेकिन यह कंपनी के अनुमान के मुताबिक ये काफी ज्यादा है। नेटफ्लिक्स ने शेयरधारकों Shareholders को लिखे अपने पत्र में ऐलान किया है कि वह 2023 की शुरुआत में विज्ञापन-समर्थित टीयर Ad-supported tier लॉन्च करेगा।

साथ ही, अगले साल पेड शेयरिंग ऑफर sharing offer का आधिकारिक रोलआउट official rollout देखा जाएगा। साथ ही नेटफ्लिक्स ने ये भी ऐलान किया है कि वह एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो अन्य यूजर के साथ खातों को साझा करने के लिए अतिरिक्त तीन डॉलर का का शुल्क लेगा। दूसरी तरफ Netflix ने फ्री पासवर्ड शेयरिंग free password sharing पर नकेल कसने के लिए नया तरीका ढूंढ़ निकाला है।

कंपनी ने हाल ही में चिली Chile, कोस्टा रिका और पेरू Costa rica and Peru में रह रहे यूजर्स के लिए एक नया विकल्प ‘add extra member’जोड़ा है। इस नये नियम के आने के बाद अब यूजर्स अगर अपना नेटफ्लिक्स पासवर्ड घर से बाहर के लोगों के साथ साझा करता है तो उसे इसके लिए भुगतान करना होगा। जबकि यह नियम फिलहाल भारत में लागू नहीं है। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Video streaming platform ने अब कुछ और क्षेत्रों में इसी तरह की ‘add a home’ सुविधा की घोषणा की है।