भुवनेश्वर का बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा आत्मनिर्भर बना, 4 एमपी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया

Share Us

357
भुवनेश्वर का बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा आत्मनिर्भर बना, 4 एमपी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया
08 May 2023
6 min read

News Synopsis

अधिकारियों ने कहा कि बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा Biju Patnaik International Airport, भुवनेश्वर परिचालन क्षेत्र Bhubaneswar Operational Area में 4MWp ग्राउंड माउंटेड सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित Ground Mounted Solar Power Plant Installed करके अपनी ऊर्जा खपत के लिए पूरी तरह से हरित स्रोतों पर स्विच कर चुका है, जिससे यह भारत के 100 प्रतिशत स्थायी हवाई अड्डों में से एक बन गया है।

हवाई अड्डा प्राधिकरण के अनुसार भुवनेश्वर हवाई अड्डे ने परिचालन क्षेत्र में 4MWp सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित Solar Power Plant Installed किया है, जिसमें प्रत्येक 380W के 10530 PV मॉड्यूल शामिल हैं। 4 मेगावाट के पावर प्लांट का उद्घाटन शनिवार को भुवनेश्वर से संसद सदस्य अपराजिता सारंगी ने प्रसन्ना प्रधान, हवाईअड्डा निदेशक और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में किया।

अधिकारियों ने एक बयान में कहा सौर संयंत्र 18.75 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के साथ 13.28 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है।

बीपीआईए अपनी ऑनसाइट सौर ऊर्जा के माध्यम से हवाईअड्डे की बिजली की आवश्यकता का लगभग 60 प्रतिशत और जल ऊर्जा जैसे अन्य हरित स्रोतों से शेष 40 प्रतिशत का उत्पादन करता है।

एक स्थायी भविष्य की शुरुआत करते हुए BPIA ने दिसंबर 2022 से अप्रैल 2023 तक 935963 KWH की प्राकृतिक ऊर्जा उत्पादन Natural Energy Production में वृद्धि देखी और हवाई अड्डे की खपत के लिए ग्रिड से आयातित कुल इकाई 2719046 KWH है, जो लगभग 35 प्रतिशत है, और अप्रैल 2023 में ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों का 100 प्रतिशत उपयोग प्राप्त कर लिया है।

हवाई अड्डा विभिन्न पहलों के माध्यम से ऊर्जा की खपत और कार्बन फुटप्रिंट को लगातार कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा BPIA ने 28 अगस्त 2013 को 100KWp रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र Rooftop Solar Power Plant स्थापित किया, जिसे हवाई अड्डे ने अंततः 4.1 मेगावाट तक मजबूत किया। बीपीआईए जो अप्रैल 2023 से पूरी तरह से हरित ऊर्जा पर चलता है, इस प्रकार विमानन के लिए अत्यधिक कुशल और कम कार्बन वाले भविष्य को सक्षम बनाता है।

बीपीआईए द्वारा की गई यह स्थायी पहल हवाईअड्डे के कार्बन पदचिह्न Sustainable Initiatives Airport Carbon Footprint को कम करने के प्रयासों का हिस्सा है, जो 'नेट जीरो' उत्सर्जन की ओर अपनी यात्रा को आगे बढ़ाता है।

हवाईअड्डा प्राधिकरण ने एक बयान में कहा हम बीपीआईए के लिए एक स्थायी भविष्य प्राप्त करने की दिशा में अपनी यात्रा में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को हासिल करने के लिए खुश हैं। कई विचारशील पहल करने के लिए हवाईअड्डे के मेहनती प्रयासों ने इस उपलब्धि को हासिल करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

अधिकारियों ने कहा बीपीआईए नेट-जीरो BPIA Net-Zero बनने की आकांक्षा रखता है, इसलिए यह ऐतिहासिक घटना हमें पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy पर संचालन करते हुए हवाईअड्डे की परिचालन दक्षता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए प्रोत्साहित करती है।

वर्तमान में BPI हवाई अड्डे भुवनेश्वर BPI Airport Bhubaneswar के पास 07.01.2020 को लेवल 2 कार्बन कटौती का प्रमाण पत्र दिया गया है, और वह लेवल -3 कार्बन उत्सर्जन Carbon Emission में कमी प्राप्त करने के लिए पात्र हो गया है।