5जी टेस्टिंग में भोपाल निकला आगे, जानें कब शुरू होगी ये सर्विस

Share Us

485
5जी टेस्टिंग में भोपाल निकला आगे, जानें कब शुरू होगी ये सर्विस
25 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में इस साल के आखिर तक 5G कनेक्टिविटी 5G Connectivity शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है। क्योंकि इसकी शुरुआत के लिए प्रोसीजर तेजी से चल रहा है। केंद्र सरकार Central Government ने इसके स्पेक्ट्रम नीलामी Spectrum Auction को भी हरी झंडी भी दे दी है। टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया Telecom Authority of India (TRAI) के अनुसार वह देश के कई हिस्सों में 5G कनेक्टिविटी की पायलट टेस्टिंग Testing कर रहा है। भोपाल पहली स्मार्ट सिटी है, जिसमें 5G की टेस्टिंग की जा रही है।

इस टेस्टिंग से यह पता किया जा रहा है कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर Telecom Service Provider (टीएसपी) द्वारा यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी देने के लिए शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर Infrastructure को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्राई के मुताबिक भोपाल में उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट के तहत TSP द्वारा 5जी स्माल सेल की टेस्टिंग की है। इस टेस्टिंग के बाद भोपाल 5G की टेस्टिंग करने वाला देश का पहला स्मार्ट सिटी बन गया है।

भोपाल Bhopal में ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, डायरेक्शन बोर्ड, होर्डिंग, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर जैसे स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल 5G के इंफ्रास्ट्रक्चर Infrastructure के लिए किया गया। वहीं TRAI ने TSP के लिए बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो स्टेशन Namma Metro Station पर भी 5G स्माल सेल टेस्टिंग कंडक्ट की है। ट्राई ने गुजरात के कांडला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी  5G की टेस्टिंग की है।

कांडला पोर्ट भारत का पहला पोर्ट और जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ,GMR International Airport देश का पहला एयरपोर्ट है, जहां 5G की टेस्टिंग की गई है। हालांकि TRAI ने अब तक इन टेस्टिंग के रिजल्ट के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।