News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BHEL ने बांग्लादेश में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की 660 मेगावाट इकाई को सिंक्रोनाइज़ किया

Share Us

575
BHEL ने बांग्लादेश में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की 660 मेगावाट इकाई को सिंक्रोनाइज़ किया
26 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड Bharat Heavy Electricals Limited ने बांग्लादेश में 1,320 मेगावाट मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट (एसटीपीपी) की 660 मेगावाट यूनिट-2 के सफल सिंक्रोनाइजेशन के साथ एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यूनिट का सिंक्रोनाइजेशन उच्च स्तरीय जी2जी बैठक में दी गई प्रतिबद्धता से पहले किया गया है, जो दिए जाने के समय भी एक बहुत कठिन लक्ष्य था।

2x660 मैत्री एसटीपीपी बांग्लादेश के रामपाल, मोंगला, बागेरहाट में स्थित है, और बांग्लादेश-भारत मैत्री पावर कंपनी Bangladesh-India Friendship Power Company के लिए बीएचईएल द्वारा स्थापित किया जा रहा है, जो बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) और के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है।

यह परियोजना भारत और बांग्लादेश India and Bangladesh के बीच सफल सहयोग का प्रतीक है, और बांग्लादेश के लिए एक प्राथमिकता वाली बुनियादी ढांचा विकास परियोजना है, जिसका उद्देश्य देश में विश्वसनीय, लागत प्रभावी, बेस-लोड बिजली उत्पादन स्थापित करना है।

परियोजना कम उत्सर्जन के लिए अत्याधुनिक अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल तकनीक का उपयोग करती है, और एसओएक्स उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए ग्रिप गैस डीसल्फराइजेशन प्रणाली Flue Gas Desulfurization System की स्थापना और अनिवार्य उपयोग सबसे ऊंची चिमनी की स्थापना सहित पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। बांग्लादेश में उत्सर्जन के व्यापक फैलाव के लिए, राख कण पदार्थ को नियंत्रित करने के लिए 99% से अधिक दक्षता वाला इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रीसिपिटेटर, कोयला कण प्रदूषण से बचने के लिए ढका हुआ कोयला शेड और पाइप कन्वेयर, अन्य बातों के अलावा पानी की खपत को कम करने के लिए बंद चक्र शीतलन जल प्रणाली और शून्य तरल निर्वहन।

बीएचईएल के समर्पित पेशेवरों की टीम ने मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट Maitri Super Thermal Power Project के सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम किया है। कंपनी के कड़े गुणवत्ता नियंत्रण उपाय और अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन एक ऐसा बिजली संयंत्र प्रदान करने में सहायक रहा है, जो न केवल बांग्लादेश की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि परिचालन दक्षता और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के लिए नए मानक भी स्थापित करता है। यह परियोजना बिजली क्षेत्र में बीएचईएल की विशेषज्ञता और तकनीकी कौशल का प्रमाण है। यह उपलब्धि विश्वसनीय और टिकाऊ ऊर्जा समाधान प्रदान करने में अग्रणी वैश्विक खिलाड़ी के रूप में बीएचईएल की स्थिति को और मजबूत करती है।