News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BHEL ने कोप्पू सदाशिव मूर्ति को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया

Share Us

432
BHEL ने कोप्पू सदाशिव मूर्ति को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया
01 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

बीएचईएल BHEL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी नियुक्ति के बाद 56 वर्षीय कोप्पू सदाशिव मूर्ति Koppu Sadasiva Murthy ने यहां सार्वजनिक क्षेत्र इंजीनियरिंग और विनिर्माण उद्यम के सीएमडी के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

इससे पहले कोप्पू सदाशिव मूर्ति बीएचईएल में कॉर्पोरेट संचालन प्रबंधन समूह के कार्यकारी निदेशक थे, और साथ ही उन्होंने भारत पंप्स एंड कंप्रेसर्स लिमिटेड Bharat Pumps and Compressors Limited के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला था।

वित्त में एमबीए के साथ भोपाल विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया और कोप्पू सदाशिव मूर्ति 1989 में बीएचईएल में इसकी झाँसी विनिर्माण इकाई एक ट्रांसफार्मर और लोकोमोटिव विनिर्माण केंद्र Transformer and Locomotive Manufacturing Center में शामिल हुए। बीएचईएल के कॉर्पोरेट कार्यालय और हैदराबाद, भोपाल, झाँसी और वाराणसी जैसी विभिन्न विनिर्माण इकाइयों में अपने 34 वर्षों के व्यापक और व्यावहारिक अनुभव के दौरान कोप्पू सदाशिव मूर्ति ने रणनीतिक परिचालन में दक्षताओं का एक व्यापक सेट विकसित किया है।

कोप्पू सदाशिव मूर्ति का करियर विशेषज्ञ संसाधन अनुकूलन के साथ लगातार राजस्व और लाभप्रदता प्रदान करने के एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। दिल्ली में कॉर्पोरेट संचालन प्रबंधन के प्रमुख के रूप में कोप्पू सदाशिव मूर्ति ने परियोजना-केंद्रित संस्कृति को बढ़ावा देते हुए दो साल के घाटे के बाद वित्त वर्ष 2022-23 और वित्त वर्ष 21-22 में कंपनी को लाभदायक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बीएचईएल की वाराणसी विनिर्माण इकाई Varanasi Manufacturing Unit का नेतृत्व करते हुए उन्होंने इकाई के पोर्टफोलियो के सभी पहलुओं का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया और कोविड के दौरान कारखाने के आंशिक रूप से बंद होने/लॉकडाउन से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद वित्त वर्ष 2020-21 में 25% से अधिक के कर पूर्व लाभ के साथ उल्लेखनीय परिणाम हासिल किए।

बीपीसीएल के सीएमडी के रूप में मजबूत हितधारक संबंध बनाने में उनके असाधारण कौशल ने 80 करोड़ की संपत्ति के मुद्रीकरण और ग्राहकों, ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ लंबे समय से लंबित भुगतान और अनुबंध संबंधी मुद्दों के समाधान के पारस्परिक रूप से लाभकारी परिणाम दिए। जहां बीएचईएल उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण देने में उत्कृष्ट हो, और समय पर ईपीसी निष्पादन सुनिश्चित करे और भारत के विकास में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। एक सिद्ध टीम लीडर के रूप में उनकी क्षमता और सामान्य लक्ष्यों की दिशा में विविध दृष्टिकोणों को अपनाने की उनकी क्षमता कंपनी को आने वाले वर्षों में और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएगी।

बीएचईएल के बारे में:

बीएचईएल ऊर्जा और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में भारत का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग और विनिर्माण उद्यम है। और विश्व स्तर पर एक अग्रणी बिजली उपकरण निर्माता हैं, और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में सबसे शुरुआती और अग्रणी योगदानकर्ताओं में से एक हैं।

ग्राहकों को पावर-थर्मल, हाइड्रो, गैस, परमाणु और सौर पीवी के क्षेत्रों में उत्पादों, प्रणालियों और सेवाओं के व्यापक पोर्टफोलियो के साथ सेवा प्रदान करते हैं, संचरण, परिवहन, रक्षा एवं एयरोस्पेस, तेल एवं गैस और बीईएसएस और ईवी चार्जर जैसे नए क्षेत्र।

देश की बिजली उत्पादन क्षमता विकसित करने से लेकर देश के मुख्य औद्योगिक और रणनीतिक क्षेत्रों में कई क्षमताएं बनाने तक बीएचईएल आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण से गहराई से जुड़ा हुआ है। अनुसंधान एवं विकास और नवाचार पर अपने कारोबार का 2.5% से अधिक का लगातार व्यय, विश्व स्तरीय विनिर्माण परिसंपत्तियों की स्थापना, नई प्रौद्योगिकियों का विकास और अवशोषण और युवाओं को कौशल प्रदान करने, स्वास्थ्य और स्वच्छता, शिक्षा, सफाई और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए स्थायी व्यावसायिक समाधान और पहल बनाना, और न केवल हमारे व्यावसायिक हितों के लिए बल्कि बड़े पैमाने पर समाज के लिए भी योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।