भारत में बैन हुआ BGMI, अन्य चीनी ऐप्स पर भी हुआ एक्शन

Share Us

353
भारत में बैन हुआ BGMI, अन्य चीनी ऐप्स पर भी हुआ एक्शन
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया Battle Ground Mobile India (BGMI) के गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर Google Play Store and App Store से हटाए जाने की जानकारी हमें जल्द ही बता चली थी। Krafton ने इस गेम को ओरिजिनल PUBG Mobile के भारत से बैन Ban from Indiaहो जाने के बाद लॉन्च किया था। अब गेमिंग लवर्स Gaming Lovers के लिए यह खबर अच्छी नहीं है, क्योंकि PUBG Mobile बैन होने के लंबे समय बाद उन्हें बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया के आने से राहत मिली थी।

जानकारी के लिए बताना जरूरी है कि भारत सरकार ने PUBG Mobile समेत कई चीनी एप्स Chinese Apps को राष्ट्रीय सुरक्षा में जोखिम National Security Threat बताते हुए बैन कर दिया था। तब से, BGMI को पॉपुलर बैटल रॉयल गेम Popular Battle Royale Game की जगह भारत के लिए खास लॉन्च किया गया था। वहीं अब, ऐसा लग रहा है की भारतीय बाजार Indian Market में इसका यह वर्जन भी बैन किया जा रहा है।

गूगल Google ने पहले एक आधिकारिक स्टेटमेंट में कहा था कि- ''हमने प्रभावित डेवलपर को नोटिफाई Notify कार दिया है और ऐप के एक्सेस को ब्लॉक कर दिया है।''  जबकि, इस गेम को रिमूव क्यों किया गया है, इस पर कोई आधकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार BGMI को आईटी लॉ के सेक्शन 69A के तहत बैन किया गया है।

यह वही लॉ है जिसके तहत अन्य चीनी एप्स को बैन किया गया था। अभी के लिए, यह गेम डाउनलोड के लिए प्ले स्टोर या एप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।