सावधान : ये 11 Android App जो पल भर में खाली कर देंगे आपका Bank Account

Share Us

6658
सावधान : ये 11 Android App जो पल भर में खाली कर देंगे आपका Bank Account
14 Jan 2023
7 min read

News Synopsis

Latest Updated on 14 January 2023

अगर आपके फोन में ऐसे ऐप्स हैं, जो आपका निजी डेटा Personal Data चुरा रहे हैं। तो वे आपके बैंक खाते की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हैं। कि आपका फ़ोन साइबर Phone Cyber अपराधियों से सुरक्षित रहे।

मेटा Meta का कहना हैं। कि इस तरह के ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। मेटा हमेशा लोगों को इस के बारे में चेतावनी देता हैं। और समस्या को हल करने का एक ही तरीका हैं। अपने फ़ोन से ऐप को हटा दें। और ये ऐप कैमरे से संबंधित होते हैं। एक बार जब आप इन्हें डाउनलोड Download कर लेते हैं, तो आपके फोन का कैमरा Camera साफ हो जाता है।

कुछ ऐप्स का उपयोग करने से पहले आपको फेसबुक Facebook में लॉग इन करने की आवश्यकता होती हैं। यह ऐप को आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड Name and Password सहित आपके बारे में जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देता हैं।

अब हैकर्स Hackers इन ऐप्स का इस तरह इस्तेमाल करने लगे हैं। जिससे आपकी प्राइवेसी Privacy को नुकसान पहुंच सकता हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी ऐप से आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करता हैं। तो वे अन्य वेबसाइटों Websites पर आपके खातों तक पहुँचने के लिए उस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। कुछ ऐप ऐसे भी हैं, जो प्ले स्टोर Play Store पर कानूनी दिखते हैं, लेकिन जिनका उपयोग करने से पहले आपको लॉग इन करना पड़ता हैं। यह ऐप डेवलपर्स App Developers के लिए आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करने का एक तरीका हैं।

यदि आप गलती से अपने सोशल मीडिया Social Media खातों के लिए अपना पासवर्ड साझा करते हैं। तो आपको अपना पासवर्ड तुरंत बदल देना चाहिए और उसी पासवर्ड का उपयोग करने वाले किसी भी ऐप को भी हटा देना चाहिए। यदि आपका वीपीएन VPN अभी भी जुड़ा हुआ हैं, तो भी यह आपके खाते की सुरक्षा करेगा।

Last Updated on 25 July 2021

आज का मनुष्य तमाम सुख सुविधाओं से घिरा हुआ है और अब तो इतना आरामपरस्त हो गए हैं कि सारे काम हाथों हाथ चाहते हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि हम तो दूसरों पर आश्रित रहते हैं। जहाँ दुनिया वाले चल रहे हैं हम उसी भेंड़ चाल का हिस्सा बने हुए हैं। अपने मोबाइल में ही पूरी दुनिया समेत लेना चाहते हैं। अगर आप से पूछा जाए कि ये एप्लीकेशन Applications आप क्यों इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप भी यही बोलेंगे क्यों कि इतने सारे लोग कर रहे हैं तो हम भी कर रहे हैं। हम अपने समय और मेहनत को बचाने के लिए ना जाने कितने ऐप्प्स इस्तेमाल में लाते हैं मगर क्या वो वाकई वही काम कर रहे हैं जिनके लिए हमने उन्हें डाउनलोड किया था। आपको पता है आज कल साइबर क्राइम Cyber Crime में कितने फ्रॉड देखने को मिलते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि हमारी जानकारी के बगैर हम इनके शिकार हो जाते हैं। आपके फोन में अब भी यह ऐप्स हैं तो फ़ौरन इनको हटा दीजिये। क्या पता आप जब तक जान पाएं कि आपके अकाउंट में कितने पैसे बचे हैं तब तक आप का अकाउंट खाली हो चुका हो। हमें उम्मीद है कि अब आप यह जानकारी पढ़कर सतर्क हो जाएंगे।

TWN Special